Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स बचाने में मदद करेंगे टैक्स गुरु

प्रकाशित Sat, 14, 2013 पर 13:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स बचाने में हम करेंगे आपकी मदद और बताएंगे कि कहां हो सकता है ज्यादा से ज्यादा फायदा। टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स बचाने से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आस सकते हैं।


सवालः 5 साल में पत्नी को 5 लाख रुपये दिए और पत्नी ने इस रकम को शेयर और टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश किया। चूंकि इसपर टैक्स नहीं था तो इसपर कोई टैक्स भी नहीं दिया। अब इस रिटर्न से मिलने वाले पैसे को कॉर्पोरेट बॉन्ड में निवेश कर दिया है तो क्या इस पर टैक्स लगेगा और टैक्स किसे देना होगा?


सुभाष लखोटियाः गिफ्ट की रकम को शेयर और टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश करना अच्छा चुनाव है। इससे होने वाली रकम टैक्स फ्री है तो किसी को टैक्स नहीं लगेगा। लेकिन आपको कॉर्पोरेट बॉन्ड के ब्याज पर टैक्स देना होगा। कॉर्पोरेट बॉन्ड का ब्याज पति की इंकम में जुड़ेगा। सेक्शन 64 के तहत इस आय पर क्लबिंग ऑफ इंकम का नियम लागू होगा।


सवालः पत्नी, भाई, बेटे, पोते और बहू को कितना गिफ्ट दे सकते हैं और इसपर टैक्स की देनदारी कैसे बनेगी? साथ ही रिटायरमेंट के बाद 10 लाख रुपये मिले जो पत्नी के नाम से एफडी कर दिए, इस पर किसे टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः भाई और बेटे को गिफ्ट में पैसे दे सकते हैं। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। सेक्शन 56 के तहत भाई और बेटा रिश्तेदार माने जाएंगे। हालांकि पोते और बहू को गिफ्ट देने पर क्लबिंग ऑफ इंकम का प्रावधान लागू होगा। इसपर सेक्शन 64 के तहत गिफ्ट से होने वाली इंकम गिफ्ट देने वाली की इंकम में जुडे़गी। आपने एफडी में जो निवेश किया है और इससे जो भी इंकम होगी उसपर क्लबिंग ऑफ इंकम के तहत आपको टैक्स देना होगा।


सवालः पुरानी कंपनी में 3 साल काम किया और 17 लाख रुपये पीएफ के मिले, क्या इस पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः आईटी कानून के तहत किसी कंपनी के पीएफ को 5 साल से ज्यादा बनाए रखने पर ही रकम टैक्स फ्री होगी। अगर आप 5 साल से पहले नौकरी बदलते हैं तो पीएफ को नई कंपनी में ट्रांसफर कर लें। अगर आपने इसे 5 साल से पहले पीएफ से पैसा निकाल लिया तो इस पर टैक्स लग जाएगा।


सवालः 3 साल एक कंपनी में काम किया और अब पढाई कर रहे हैं, पिछली कंपनी से पीएफ निकाल लिया, क्या इस रकम को कहीं निवेश कर टैक्स बचा सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः 5 साल से पहले पीएफ की रकम निकालने पर टैक्स लगता है। अगर आपने रकम पहले निकाल ली है तो इसपर टैक्स देना होगा।


सवालः निर्माणधीन फ्लैट 2011 में 43 लाख रुपये में खरीदा और 2013 में 50 लाख रुपये में बेचना है। अब नई प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। इस प्रॉपर्टी के लिए 21 लाख रुपये का लोन लिया। क्या पुरानी प्रॉपर्टी बेचने पर टैक्स कैसे लगेगा?


सुभाष लखोटियाः फ्लैट खरीदकर बेचने पर भी आरके टैक्स की बचत नहीं होगी क्योंकि 3 साल से कम समय प्रॉपर्टी बेचने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन लगता है। शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स की कोई बचत नहीं होती है।


वीडियो देखें