Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: जरूरत के मुताबिक इंश्योरेंस लें

प्रकाशित Fri, 20, 2013 पर 09:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना पैसा डॉट कॉम के हर्ष रूंगटा बता रहे हैं इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वहीं कौन सा प्लान आपके लिए उपयोगी साबित होगा।


सवाल: मेरी उम्र 37 साल और सलाना आय 5 लाख रुपये है। मैंने 50 लाख रुपये कवर का एगॉन रेलीगेयर का टर्म प्लान लिया है, ये प्लान कैसा है। इसके अलावा बिड़ला सनलाइफ के चाइल्ड प्लान में भी काफी समय से निवेश कर रहा हूं, किंतु इसकी वैल्यु काफी कम लग रही है। क्या करूं?


हर्ष रूंगटा: टर्म प्लान कवर पर्याप्त है या नहीं इसकी जांच करें। एगॉन रेलीगेयर का टर्म प्लान अच्छा है, इसका प्रीमियम भी काफी कम है। इसे जारी रख सकते हैं। वहीं बिड़ला सनलाइफ के चाइल्ड प्लान से निकल जाएं, इस प्लान के रिटर्न काफी कम हैं। केवल बच्चे के भविष्य के लिए कुछ रकम जोड़ना इस नजरिए से चाइल्ड प्लान नहीं लेना चाहिए। क्योंकि पैसे जोड़ने के दूसरे बेहतर विकल्प भी बाजार में मौजूद हैं।


सवाल: मेरे दो बच्चे हैं, दोनों के लिए कोई चाइल्ड प्लान लेना चाहती हूं। प्लान के लिए हर महीने 9,000 रुपये निवेश कर सकती हूं। वहीं बच्चों के भविष्य के लिए सालाना 75,000 रुपये निवेश करना चाहती हूं। इसके अलावा कोई और निवेश नहीं है, कौन से प्लान खरीदना चाहिए?


हर्ष रूंगटा: सबसे पहले परिवार की सुरक्षा के मद्देनजर खुद और पति के लिए पर्याप्त कवर का टर्म प्लान लेना चाहिए। बच्चों के भविष्य के लिए पैसे जोड़ने के लिए समय सीमा और वित्तीय लक्ष्य बनाएं, उसके मुताबिक ही अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश की शुरुआत करें। वहीं अपने लक्ष्यों में महंगाई दर को जरूर जोड़ें।


सवाल:  मेरी उम्र 37 साल है, मुझे डायबिटीज है और स्मोकिंग भी करता हूं। मैं करीब 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेने पर विचार कर रहा हूं। कौन सी कंपनी का प्लान लेना उचित रहेगा, क्या मेरी बीमारियों को देखते हुए टर्म प्लान आसानी से मिल जाएगा?


हर्ष रूंगटा: यह काफी सराहनीय है कि आप अपनी बीमारियों का खुलासा खुद कर रहे हैं। ऐसा सभी को करना चाहिए, प्लान लेते समय इंश्योरेंस कंपनी से कोई भी जानकारी छुपानी नहीं चाहिए। आप टाटा एआईएस अथवा मैक्स लाइफ का टर्म प्लान ले सकते हैं। हालांकि आपकी बीमारियों को देखते हुए प्लान के लिए आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।


वीडियो देखें