Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग को दें दिशा

प्रकाशित Sat, 28, 2013 पर 12:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाइज इंवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मेरी उम्र 30 साल है, मेरे पास डीएसपी ब्लैक रॉक टॉप 100, आईसीआईसीआई प्रू फोकस फंड है। साथ ही एफडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्यूनिटी फंड में भा पैसे लगा रहा है। पीपीएफ में 50,000 रुपये का निवेश किया है। इसके अलावा टर्म प्लान 50 लाख रुपये का है। एलआईसी की जीवन आनंद और जीवन सरल में साल 2006 से निवेश कर रहा हूंस किंतु अब इन पॉलिसी से निकलना चाहता हूं। अगले 5 साल में घर के लिए 6-7 लाख रुपये, जबकि 30 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ चाहिए। क्या मेरी निवेश नीति सही दिशा में है?


हेमंत रुस्तगी: केवल 30 साल की उम्र में आपने निवेश की इतनी प्लानिंग की है यह काफी सराहनीय है। आपके पास अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए पर्याप्त समय है। वहीं आपने निवेश की रणनीति तो बनाई है किंतु यह सही दिशा में सही है। सबसे पहले 6 महीनों के खर्च के बराबर का इमरजेंसी फंड बनाए। उसके बाद केवल 50 लाख रुपये का कवर क्या आपके लिए पर्याप्त है, इसकी समीक्षा करें। इसके बाद परिवार की सुरक्षा के मद्देनजर एक फैमिली फ्लोटर प्लान लें। वहीं 30 साल में रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये जुटाने हेतु हर महीने 6,000 रुपये का निवेश करना होगा। 5 साल साल में घर के लिए 6-7 लाख रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भी करीब 6,000 रुपये का निवेश प्रति माह करना होगा। एलआईसी की जीवन आनंद और जीवन सरल पॉलिसी बंद कर सकते हैं, और इस पैसे को किसी अच्छे फंड में लगाना उचित रहेगा।


सवाल: मेरी मासिक आय 39,000 रुपये है, हर महीने 19,000 रुपये की बचत होती है। हर महीने 7,000 रुपये पीपीएफ में निवेश करता हूं, जबकि आरडी में 2,000 रुपये और म्यूचुअल फंड में 7,000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहा हूं। साल 2021 तक रिटायरमेंट के लिए 25 लाख रुपये चाहिए, क्या लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


हेमंत रुस्तगी: आपके पास केवल 8 साल हैं रिटायरमेंट के लक्ष्य को हासिल करने के लिए। ऐसे में आपको अपने पोर्टफोलियो में काफी फेरबदल करने की जरूरत है। आरडी के 2,000 रुपये आईसीआीसीआई बैलेंस्ड फंड में डालना शुरू करें। पीपीएफ में निवेश सही है इसे जारी रखें। इसके अलावा पोर्टफोलियो में म्यूचुअल फंड्स की समीक्षा करें, किसी फंड का प्रदर्शन ठीक नहीं लगे तो उससे निकल जाएं। सही रणनीति के साथ मौजूदा निवेश को बढ़ाते रहें लक्ष्य हासिल हो जाएगा।


सवाल: मेरी उम्र 30 साल है और मासिक आय 30,000 रुपये है। मैंने एलआईसी की जीवन सुरभि प्लान ले रखा है, साथ ही म्यूचुअल फंड में भी निवेश किया है। इसके अलावा एक हेल्थ प्लान भी लेना चाहता हूं, कौन सा प्लान लूं और क्या मेरा निवेश सही है?


हेमंत रुस्तगी: निवेश से पहले अपने लक्ष्य तो तय करें। लक्ष्य तय करने के बाद उसकी समय सीमा तय करें और उसके मुताबिक ही निवेश की रणनीति बनाएं। यदि निवेश को लेकर असमंजस में हैं तो किसी फाइनेंशियल प्लानर की मदद भी ले सकते हैं। सही एसेट एलोकेशन से जोखिम और मुनाफे में संतुलन बना रहता है। सबसे पहले अपने लिए सालाना आय का 10 गुना बराबर की रकम का एक टर्म प्लान लें। वहीं हेल्थ प्लान के लिए अपोलो म्युनिख और मैक्स बूपा जैसे प्लान का चयन कर सकते हैं।


वीडियो देखें