Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

2014 के लिए शेयर बाजार की टॉप 10 पिक्स

प्रकाशित Tue, 31, 2013 पर 13:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

2013 में सेंसेक्स ने भले ही 9 फीसदी का रिटर्न दिया है लेकिन इस बाजार में कई ऐसे शेयर भी हैं जिनमें निवेशकों का पैसा साल भर में दोगुना हो गया है। बाजार की चिंताओं ने निवेशकों को असमंजस में जरूर रखा लेकिन होशियार निवेशकों ने ऐसे बाजार में भी अच्छी कमाई की। कुछ ऐसे ही चुनिंदा शेयर हम लेकर आए हैं जिनमें पैसा लगाकर एक साल में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


स्पार्कः


अल्टामाउंट कैपिटल के प्रकाश दीवान की राय है कि शेयर में 1 साल में 30 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। फिलहाल शेयर का भाव 163.80 रुपये पर चल रहा है।


यूनाइटेड स्पिरिट्सः


प्रकाश दीवान के मुताबिक निवेशकों को यूनाइटेड स्पिरिट्स में खरीदारी करनी चाहिए। 1 साल में शेयर 3,250 रुपये का स्तर छू सकता है। शेयर फिलहाल 2,542.45 रुपये के स्तर पर है।


डीवीज लैबः


मिंट डायरेक्ट डॉटइन के अविनाश गोरक्षकर की राय है कि शेयर में निवेश करना चाहिए। 1 साल के लिए शेयर का लक्ष्य 1450 रुपये है और फिलहाल शेयर 1,217.20 रुपये पर कारोबार कर रहा है।


जेबी कैमिकल्सः


इंडिया निवेश सिक्योरिटीज के दलजीत कोहली के मुताबिक शेयर में अभी निवेश करना चाहिए और मार्च तक के लिए शेयर का लक्ष्य 149 रुपये है। फिलहाल शेयर का भाव 128.80 रुपये चल रहा है।


विप्रोः


दलजीत कोहली के मुताबिक विप्रो में 1 साल में 600 रुपये तक के स्तर देखने को मिल सकते हैं। फिलहाल शेयर का भाव 556 रुपये पर चल रहा है।


एचसीएल टेकः


के आर चोकसी सिक्योरिटीज के देवेन चोकसी के मुताबिक निवेशकों को एचसीएल टेक में निवेश करना चाहिए। शेयर का भाव फिलहाल 1,246.70 रुपये है और 1 साल का लक्ष्य 1400 रुपये है।


टाटा मोटर्सः


जियोजित बीएनपी पारिबा के गौरांग शाह के मुताबिक 2014 में टाटा मोटर्स के लिए 1 साल का लक्ष्य 445 रुपये है। फिलहाल शेयर 374.80 रुपये पर चल रहा है।


एलआईसी हाउसिंग फाइनेंसः


डेस्टिमनी सिक्योरिटीज के सुदीप बंद्योपाध्याय के मुताबिक एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस में पैसे लगाने चाहिए। शेयर का 1 साल का लक्ष्य 300 रुपये है और फिलाहल शेयर 216.75 रुपये पर चल रहा है।


टाटा ग्लोबल बेवेरेजेस


आनंदराठी फाइनेंशियल के देवांग मेहता की 2014 की टॉप पिक है टाटा ग्लोबल बेवेरेजेस। इसका 1 साल का लक्ष्य 195 रुपये है और इसका भाव फिलहाल 159.80 रुपये पर चल रहा है। 


पीवीआरः


ग्लोब कैपिटल के आशीष माहेश्वरी अगले साल जोरदार रिटर्न के लिए पीवीआर में निवेश को आकर्षक बता रहे हैं। इसमें 1 साल में 50 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है और शेयर 972 रुपये का स्तर छू सकता है। फिलाहल शेयर का दाम 648.70 रुपये चल रहा है। 


इसके अलावा दिग्गज ब्रोकरेज हाउस 2014 के लिए कहां निवेश की सलाह दे रहे हैं, आइए देखते हैं एडेलवाइस और जे एम फाइनेंशियल की टॉप पिक्स।


एडेलवाइस फाइनेंशियल की 2014 की टॉप पिक
एडेलवाइस फाइनेंशियल के मुताबिक निवेशकों को आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, मारुति सुजुकी, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, शोभा डेवलपर्स, मदरसन सुमी, रेप्को होम और एल्गी इक्विपमेंट में खरीदारी करनी चाहिए।
 
जे एम फाइनेंशियल की 2014 की टॉप पिक
जे एम फाइनेंशियल के मुताबिक निवेशकों को रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एमएंडएम फाइनेंशियल, क्रॉम्प्टन ग्रीव्ज और नेस्ले इंडिया में खरीदारी करनी चाहिए।

एंजेल ब्रोकिंग के पी फणिशेखर का कहना है कि साल 2014 के लिए लार्जकैप में केर्न इंडिया, कोल इंडिया या एनएमडीसी जैसे शेयर  टॉप पिक होंगे। वहीं अगर 2 साल का नजरिया है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज भी बेहतरीन शेयर साबित होगा। मिडकैप इंफ्रा सेक्टर में आईटीएनएल, एफएमसीजी सेक्टर में जायडस वेलनेस और एज्यूकेशन सेक्टर में नवनीत एज्यूकेशन पसंदीदा शेयर होंगे।    


आर के ग्लोबल के राकेश बंसल के मुताबिक मिडकैप में डिविज लैब्स, आशापुरा मिनरल, डेल्टा कॉर्प, आईएलएंडएफएस इंवेस्टमेंट और एबी नुवो में खरीदारी कर सकते हैं। आशापुरा मिनरल में 86 रुपये, डिविज लैब्स में 1400 रुपये, डेल्टा कॉर्प में 135 रुपये का लक्ष्य रखना होगा। वहीं आईएलएंडएफएस इंवेस्टमेंट में 18 रुपये और एबी नुवो में 1475 रुपये का लक्ष्य देखने को मिलेगा।

ट्रेड स्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन के मुताबिक जेपी एसोसिएट में ज्यादा सकारात्मक नजरिया नहीं है। जेपी एसोसिएट में अभी दांव लगाने की सलाह नहीं होगी। निवेशकों को अभी आईटी, फार्मा शेयरों पर फोकस करना चाहिए। आईटी, फार्मा शेयरों में अब भी 20-30 फीसदी की तेजी आने की उम्मीद है। वहीं बैंकिंग सेक्टर भी अभी आकर्षक लग रहा है।

फॉर्च्यून इंटरफाइनेंस के संतोष कुमार सिंह के मुताबिक निवेशकों को आईटी शेयरों में गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह होगी। मिडकैप आईटी में एनआईआईटी, केपीआईटी टेक और हेक्सावेयर जैसे शेयर अच्छी तेजी दिखा सकते हैं। 


वीडियो देखें