Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह

प्रकाशित Sat, 04, 2014 पर 11:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजाज कैपिटल के सीईओ अनिल चोपड़ा बता रहे हैं कैसे करें सही फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मेरी उम्र 29 साल और सालाना आय 6 लाख रुपये है। फिलहाल मुझपर कोई जिम्मेदारी नहीं है। मैं हर महीने 5,000 रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहता हूं। आईसीआईसीआई प्रू फोक्स्ड और बीएसएल फ्रंटलाइन में कौन सा फंड बेहतर है। वहीं कोटक क्लिक टू प्रोटेक्ट का टर्म प्लान भी लेना चाहता हूं। इसके अलावा एलआईसी की कुछ पॉलिसी भी है, कैसे करूं प्लानिंग?


अनिल चोपड़ा: आपने काफी पहले से निवेश की शुरुआत कर दी है ये काफी सराहनीय है। वहीं आप पर कोई जिम्मेदारी नहीं है तो आमदनी के मुताबिक आप ज्यादा पैसे जमा कर सकते हैं, अपने खर्चों को थोड़ा नियंत्रित करें। मौजूदा आय को देखते हुए हर साल आपको करीब 2.5 लाख रुपये जमा करना चाहिए। वहीं सबसे पहले टर्म प्लान लें, कम उम्र में टर्म प्लान लेंगे तो प्रीमियम कम रहेगा। क्लिक टू प्रोटेक्ट का टर्म प्लान बेहतर है इसे ले सकते हैं। इसके अलावा म्यूचुअल फंड के लिए पोर्टफोलियो में लार्ज कैप और मिडकैप दोनों फंड्स का समावेश करें। आईसीआईसीआई प्रू फोक्स्ड और बीएसएल फ्रंटलाइन काफी अच्छे प्लान हैं, इनमें निवेश किया जा सकता है।


सवाल: मेरी उम्र 27 साल और सालाना आय 3.5 लाख रुपये है। मैं हर महीने 7,000 रुपये निवेश करना चाहता हूं। 3 साल बाद कार के लिए 6 लाख रुपये चाहिए, वहीं 6 साल बाद घर बनाने के लिए 45 लाख रुपये की जरूरत होगी। इसके अलावा रिटायरमेंट के लिए भी करीब 1 करोड़ रुपये जोड़ना चाहता हूं, क्या लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


अनिल चोपड़ा: हर महीने 7,000 के बजाय करीब 8,000-9,000 रुपये बचत करके निवेश करें। सबसे पहले पर्याप्त इंश्योरेंस लें उसके बाद आगे की रणनीति बनाएं। अपने लक्ष्यों को अपनी आमदनी के मुताबिक बनाएं और फिर निवेश की शुरुआत करें। जरूरत के अनुसार म्यूचुअल फंड और इंश्योरेंस पॉलिसी लें। इसके अलावा आय बढ़ने के साथ-साथ अपने निवेश को बढ़ाएं। वहीं अपने पोर्टफोलियो की समय-समय पर समीक्षा करते रहें। घर बनाने के लिए 6 साल में 45 लाख रुपये मौजूदा निवेश से तो मुमकिन नहीं है। ऐसे में कुछ पैसे निवेश से निकालें और बाकी रकम के लिए होम लोन ले सकते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 29 साल और मासिक आय 1.5 लाख रुपये है। 2 साल बाद घर के लिए 30 लाख रुपये चाहिए, जबकि 19 साल बाद बच्चों की शादी के लिए भी इतनी रकम की आवश्यकता होगी। मेरे पास अवीवा का 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान है, इसके अलावा एलआईसी की जीवन सुरभि पॉलिसी भी है।


अनिल चोपड़ा: अपने लक्ष्यों को पहचाने, उसके लिए सही समय सीमा तय करें और उसके मुताबिक ही निवेश करें। अवीवा का टर्म प्लान बढ़िया है इसे जारी रखें। वहीं घर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको हर महीने करीब 40,000 रुपये का निवेश करना होगा। चूंकि केवल 2 साल का लक्ष्य है तो ये रकम डेट फंड में डालें। इसके अलावा एलआईसी की जीवन सुरभि भी बेहतर प्लान है। इसके साथ मैरिज एंडवामेंट प्लान में भी पैसा लगाएं, ताकि बच्चों की शादी का लक्ष्य पूरा हो सके।


वीडियो देखें