Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह

प्रकाशित Sat, 11, 2014 पर 10:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑप्टिमा मनी मैनेर्स के पंकज मठपाल बता रहे हैं कैसे करें सही फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मैं एक डॉक्टर हूं और सालाना आय 6 लाख रुपये है। एलआईसी की 2 पॉलिसी है जिसका सालाना प्रीमियम 50,000 रुपये है। पीपीएफ में भी 50,000 रुपये जमा किए हैं। ये निवेश पिछले 5 साल से कर रहा हूं। इसके अलावा एफडी में भी 50,000 रुपये हैं। 16-20 साल बाद बच्चों की पढ़ाई के लिए 50-50 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। वहीं फिर रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये चाहिए होंगे। क्या मेरा निवेश सही दिशा में है, साथ ही एक हेल्थ प्लान और टर्म प्लान भी लेना चाहता हूं?


पंकज मठपाल: सबसे पहले अपने लिए पर्याप्त कवर का टर्म प्लान लें, उसके बाद हेल्थ प्लान लेना चाहिए। इसके बाद करीब 6 महीनों के खर्च के बराबर का इमरेजेंस फंड बनाएं। ताकि मुश्किल समय में ये पैसा काम आ सके। पीपीएफ और एलआईसी जैसे प्लान लंबी अवधि के लिए ठीक हैं, लेकिन रिटर्न के लिहाज से ज्यादा उत्साहजनक नहीं हैं। बेहतर होगा यदि एलआईसी को बंद कर वह पैसे किसी अच्छे म्यूचुअल फंड में डालें। वहीं बच्चों की पढ़ाई और रिटारमेंट के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर महीने 22,000 रुपये का निवेश करना होगा।


सवाल: मैं और मेरी पत्नी दोनों नौकरी करते हैं, मासिक आय 50,000 रुपये है। मुझे साल 2020 तक घर बनाने के लिए 20 लाख रुपये चाहिए। वहीं 2025 तक बच्चों की पढ़ाई के लिए 50 लाख रुपये, जबकि 2034 तक रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। किस तरह निवेश करूं कि ये लक्ष्य हासिल हो सकें?


पंकज मठपाल: आपको अपने लक्ष्यों को वास्तविकता प्रदान करने की जरूरत है, वहीं उसके मुताबिक निवेश भी करना चाहिए। मौजूदा लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर साल करीब 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा। जो आपकी मौजूदा आय को देखकर मुमकिन नहीं है। ऐसे में पहले अपने लक्ष्यों की समीक्षा करें। आईसीआईसीआई फोक्स्ड ब्लूचिप, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी और रिलायंस सेविंग फंड में निवेश कर सकते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 31 साल और मैं एक निजी कंपनी में काम करता हूं। मैं एचडीएफसी इक्विटी फंड में 2,000 रुपये, फ्रैंकलिन इंडिया में 2,000 रुपये, रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्यूनिटी में 2,000 रुपये, कैनरा रेबेको में 3,500 रुपये और आईडीएफसी स्टर्लिंग इक्विटी फंड में 3,500 रुपये प्रति माह एसआईपी कर रहा हूं। इसके अलावा एचडीएफसी लाइफ का एक टर्म प्लान भी है। 2028 तक 1.5 करोड़ रुपये जुटाना चाहता हूं, क्या मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


पंकज मठपाल: 2028 तक केवल 1.5 करोड़ रुपये का लक्ष्य पर्याप्त नहीं लग रहा है। वहीं इस लक्ष्य को भी हासिल करने के लिए हर महीने आपको 20,000 रुपये तक निवेश करने की जरूरत है। एचडीएफसी इक्विटी फंड से निवेश निकालकर आईसीआईसीआई प्रू डायनामिक फंड में डालना चाहिए। वहीं लंबी अवधि के लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड बेहतर जहां निवेश किया जा सकता है, इसे पोर्टफोलियो में रख सकते हैं।


वीडियो देखें