Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु: टीडीएस बचाने के अहम नुस्खे

प्रकाशित Sat, 11, 2014 पर 13:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स बचत के साथ बेहतर और सही निवेश करना जरूरी है ताकि भविष्य में उसका अच्छा लाभ मिले। टैक्स प्लानिंग से लेकर बचत और निवेश से जुड़े हर मोड़ पर टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया  करते हैं आपकी मदद और देते हैं आपको टैक्स के बेहतरीन टिप्स और फंडे ताकि आप रहे टैक्स टेंशन से फ्री।   


सवाल : मैं सीनियर सिटीजन हूं और जानना चाहता हूं कि बैंक एफडी पर टीडीएस कैसे बचाया जा सकता हैं? क्या इसके लिए फॉर्म 15जी जमा करना होगा?


सुभाष लखोटिया : सीनियर सिटीजन बैंक में फॉर्म 15जी जमा नहीं कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेक्शन 80सी के तहत छूट का फायदा लेकर कुल इनकम 2 लाख रुपये के अंदर फॉर्म 15एच जमा कर सकते हैं।    


सवाल : टीडीएस किस तरह की इनकम पर कटता है और अगर टीडीएस पहले से ही कट गया हो, तो क्या दोबारा इनकम टैक्स चुकाना जरूरी है?  
 
सुभाष लखोटिया : टीडीएस, व्यक्ति को होने वाली इनकम से टैक्स काटने को कहते हैं। सैलरी, ब्याज, लॉटरी आदि इनकम पर टीडीएस कटता है। इसके अलावा कॉन्ट्रैक्टर, कमीशन और ब्रोकरेज को प्राप्त हुए पेमेंट पर, प्रोफेशनल-तकनीकी सेवा की फीस पर, इंश्योरेंस, किराए के भुगतान पर और एनएसएस के तहत जमा राशि पर भी टीडीएस काटा जाता है। टीडीएस कटने के बाद  भी अगर कोई टैक्स बकाया रहता है तो उसे चुकाना जरूरी होता है। करदाता खुद ही चालान निकालकर बकाए टैक्स का भुगतान करता है।  


सवाल : शादी टैक्स के लिहाज से कैसे फायदेमंद हैं और पती-पत्नी मिलकर टैक्स कैसे बचा सकते हैं?    


सुभाष लखोटिया : पती-पत्नी दोनों अपनी अलग-अलग इनकम टैक्स फाइल बनाएं इससे दोनों को आईटी कानून के 2-2 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी। इसके अलावा 80 सी के तहत 1 लाख रुपये तक के निवेश पर मिलने वाली छूट का फायदा दोनों को अलग-अलग मिल सकता है। अगर पती-पत्नी अलग-अलग मेडिक्लेम पॉलिसी लेते हैं तो दोनों 80डी के तहत छूट का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा होम लोन पर 1.50 रुपये तक की छूट दोनों पति-पत्नी ले सकते हैं। 


सवाल : मां को 1 लाख रुपये का गिफ्ट करना चाहता हूं। क्या इस राशि पर मां को टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटिया : अगर रिश्तेदारों को पैसे गिफ्ट करने है तो उसकी कोई सीमा नहीं है। मां को 1 लाख रुपये गिफ्ट करने में कोई परेशानी नहीं है। पूरी राशि पर आपको या माताजी को किसी भी तरह के टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा।    


सवाल : पिछले कंपनी से सेंट्रल प्रोविडेंट फंड (सीपीएफ) में 3 लाख रुपये मिल रहे हैं। क्या इस रकम पर टैक्स देन होगा?


सुभाष लखोटिया : अगर 5 साल से कम सर्विस हो तो टैक्स लगेगा। लेकिन अगर 5 साल से ऊपर सर्विस करते है और उसके बाद पैसे निकालते हैं तो टैक्स की देनदारी नहीं होगी।        


सवाल : नया फ्लैट दिसंबर 2014 में मिलेगा। तब पुराना फ्लैट बेचकर नए फ्लैट का लोन रीपेंट कर देंगे। क्या इस पर कैपिटल गेन टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटिया : प्रॉपर्टी पर टैक्स की जानकारी के लिए खरीद-बिक्री की जानकारी जरूरी होती है। आप फ्लैट बेचने पर हुए कैपिटल गेन टैक्स को बचा सकते हैं। बिक्री की तारीख से एक साल पहले या बेचने के दो साल के अंदर प्रॉपर्टी खरीदना जरूरी है।   


वीडियो देखें