Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: जल्द शुरू करें रिटायरमेंट प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 25, 2014 पर 13:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाइज इंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं कैसी रहे फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मेरी उम्र 52 साल है और मैं अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश करना चाहता हूं। मैं 4 म्यूचुअल फंड में हर महीने 2,500 रुपये की एसआईपी कर रहा हूं। इस निवेश से 8 साल बाद करीब 25 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। क्या लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


हेमंत रुस्तगी: आपने रिटायरमेंट की प्लानिंग काफी देरी से शुरू की है। वहीं 2,500 रुपये की प्रति महीने की एसआईपी से 8 साल में केवल 3.60 लाख रुपये जुटाए जा सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा आप अपने लक्ष्यों को बदले या निवेश की वास्तविकता तो जानें। वहीं 2,500 रुपये की एसआईपी 4 फंड में करें। 2,500 रुपये रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्यूनिटी और आईसीआईसीआई फोक्स्ड ब्लूचिप में निवेश कर सकते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 49 साल और मैं हाउस वाइफ हूं। पति रिटायर हो चुके हैं, किंतु अब भी खर्च चलाने हेतु काम करते हैं। जोखिम भरे निवेश से बचने के लिए मैं एलआईसी और पीपीएफ में निवेश करती हैं। हालांकि मुझपर कोई खास जिम्मेदारी नहीं है, लेकिन बेटे की पढ़ाई-शादी के लिए भविष्य में कुछ रकम चाहिए होगी। इसके अलावा करीब 25 लाख रुपये की एफडी भी है। मेरा पोर्टफोलियो कैसा है क्या इसमें किसी बदलाव की जरूरत है?


हेमंत रुस्तगी: सबसे पहले रिटायरमेंट की प्लानिंग करना चाहिए। इस उम्र में ज्यादा जोखिम भरे विकल्पों में निवेश नहीं करने का फैसला उचित है। जोखिम और टैक्स से बचने के लिए एफएमपी में निवेश कर सकते हैं। लेकिन यदि आपकी एफडी फिलहाल म्चोयर्ड नहीं हुई है तो एफडी जारी रखें। बता दें एफएमपी की नई-नई स्कीम हर हफ्ते लॉन्च होती रहती है। लेकिन जब ब्याज दर ज्यादा हो तो ही एफएमपी में निवेश ज्यादा उचित रहता है। इसके अलावा निवेश के लिए म्यूचुअल फंड के लिए एसआईपी की भी शुरुआत कर सकते हैं।


वीडियो देखे