Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनीः इंश्योरेंस को ना समझें निवेश का जरिया

प्रकाशित Sat, 25, 2014 पर 15:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीवन की सुरक्षा के लिए इंश्योंरेंस कराना जरूरी है और इसीलिए इसमें निवेश करने का रणनीति अच्छी नहीं हैं। जीवन की बढ़ती अनिश्चितता को देखते हुए इंश्योंरेंस हरेक की जरूरत बनता जा रहा है। आज इंश्योंरेस से जुड़े सवालों के जवाब देंगे अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा।


सवालः मेरे पास जीवन सरल टी-165 पॉलिसी है और इसका 5000 रुपये सालाना प्रीमियम है। 21 साल बाद गैरंटीड मैच्यूरिटी प्लान है, 250 गुना ज्यादा सम अश्योर्ड का प्लान है। मुझे लगता है की ये प्लाव एक सेविंग स्कीम है और ना कि इंश्योरेंस स्कीम। क्या मुझे अलग से टर्म प्लान लेना चाहिए  और 1 करोड रुपये के लिए कितना प्रीमियम देना होगा?


हर्ष रूंगटाः कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी आपको मंथली प्रीमियम का 250 गुना कवर देती है, लेकिन ये गैरंटीड मैच्यूरिटी वैल्यू नही है। आपके लिए जीवन सरल पॉलिसी काफी नही है। लाइफ इंश्योरेंस हमेशा आपकी सालाना आय का 12 गुना होना चाहिए। आप ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदें। अगर आप पर कोई परिवार में निर्भर हैं तो ही लाइफ इंश्योरेंश पॉलिसी लें। जीवन सरल ट्रेडिश्नल पॉलिसी है जिसमें रिटर्न 5-6 फीसदी से ज्यादा नही है। ये पॉलिसी मंहगाई को मात नही देती है। सरेंडर वैल्यू को देखते हुए पॉलिसी को रिव्यू करें। एक करोड रुपये के टर्म कवर के लिए ये पलिसी चुननी है तो अविवा आईलाइफ प्लान 35 साल के लिए लें जिसका प्रीमियम 7,156 रुपये सालाना है। या मैक्ल लाइफ ऑनलाइन टर्न प्लान लें जिसकी टर्म 35 साल होगी और प्रीमियम 6,966 रुपये होगा।


सवालः एक इंश्योरेंस कंपनी की 4 पॉलिसी हैं लेकिन उस इंश्योरेंस कंपनी के फॉरेन पार्टनर के हिस्सा बेचने की खहरों से परेशान हैं। अगर ऐसा होता है तो, ग्राहकों पर इसका कैसा असर देखने के मिलेगा?


हर्ष रूंगटाः ज्यादातर प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनी, फॉरेन कंपनियों के साथ ज्वाइंट वेंचर में हैं। इसमें विदेशी कंपनी का हिस्सा 26 फीसदी तक ही रहता है। वहीं 74 फीसदी हिस्सा भारतीय कंरनी के पास ही रहता है। अगर कंपनी में हिस्सेदारी में किसी तरह का बदलाव होता है तो आपकी पॉलिसी पर कोई असर नही पडेगा। आप अपनी पॉलिसी में बने रहिए और घबराएं ना।


सवालः सालाना आय 1.35 लाख रुपये है। परिवार में पत्नी, माता पिता, भाई और बहन है। अपने लिए एक करोड रुपये के कवर का टर्म प्लान चाहिए। साथ ही मैडिक्लेम पॉलिसी भी चाहिए। अभी मेरे पास कॉर्पोरेट मेडिक्लेम कवर है, पती पत्नी का मिलाकर इसमें 6 लाख का कवर है। मुझे क्या करना चाहिए?


हर्ष रूंगटाः आपका हैल्थ प्लान और लाइफ इंश्योरेंस लेने का फैसला सही है। आपको 2 करोड रुपये का टर्म कवर लेने की सलाह है। आप 30 साल के टर्म के लिए ये पॉलिसी देखें। अविवा आईलाइफ प्लान जिसका प्रीमियम 16,557 रुपये होगा। या फिर टाटा एआईए आई रक्षा सुप्रीम जिसका प्रीमियम15,506 रुपये पड़ेगा। आपको बैंक ऑप बड़ौदा से हैल्थ प्लान लेने की सलाह। आप 5 लाख रुपये का कवर लें, जिसका 7100 रुपये प्रमियम पडेगा। ये पॉलिसी 80 साल तक रिन्यू की जा सकती है। ये पॉलिसी केवल बैंक ऑफ बड़ौदा के अकाउंट धारक को ही मिलेगी।


वीडियो देखें