Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: कैसे करें स्मॉर्ट ऑनलाइन शॉपिंग

प्रकाशित Sat, 08, 2014 पर 12:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खरीदारी के शौकीनों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग, खरीदारी करने का सबसे आसान जरिया बन गया, एक क्लिक और जितनी चाहे उतनी शॉपिंग, मेट्रो में ही नही, छोटे शहरों में भी ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। कपडें हो या इलेक्ट्रॉनिक्स, लोग सस्ती से लेकर महंगी चीजें इंटरनेट से खरीदना पसंद कर रहे हैं। लेकिन इन सब के बीच जरूरत है तो आपको सावधानी बरतने की, ताकि कहीं आप ठग ना जाए और ना ही जरूरत से ज्यादा खर्च कर बैठे। योर मनी में हम लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के राघवेंद्र नाथ से जानेंगे सावधानी से ऑनलाइन शॉपिंग करने के टिप्स और साथ ही करेंगें आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग।


ऑनलाइन शॉपिंग से पहले अलग-अलग वेबसाइट की समीक्षा करनी चाहिए। जहां सबसे अच्छी डील मिल रही है, वहां से खरीदारी करना सबसे बेहतर होगा। हर वेबसाइट के पास कस्टमर केयर नंबर मौजूद होता है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किसी भी प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर और ब्रांड के असली नकली की पहचान पर जरूर ध्यान देना चाहिए और ब्रांड देखकर ही प्रोडक्ट खरीदना चाहिए।


ऑनलाइन शॉपिंग में दोस्त, परिवार वालों के लिए कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही महंगे प्रोडक्ट जैसे एलसीडी, एलईडी टीवी, फर्निचर, शो पीस नहीं खरीदें, बल्कि ऐसे प्रोडक्ट खरीदें, जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हों। आप सस्ते प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसमें कैश ऑन डिलिवरी पेमेंट का सबसे अच्छा ऑप्शन है। कैश ऑन डिलिवरी ऑप्शन नहीं होने पर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्रेडिट, डेबिट कार्ड को 3डी सिक्योर ऑप्शन से रजिस्टर कर सकते हैं। परंतु शेयर्ड कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करें।

ऑनलाइन शॉपिंग में सुरक्षितता के लिहाज से देखें कि वेबसाइट का URL https से शुरू हों। https में s मतलब सिक्योरिटी होता है। वेबसाइट के होमपेज पर कॉपीराइट मार्क भी जरूर देखें। कॉपीराइट साल, मौजूदा साल या एक साल से ज्यादा पुराना नहीं हों। साथ ही वेबसाइट पर कस्टमर केयर का नंबर दिया है या नहीं ये देखना भी जरूरी होगा।


वीडियो देखें