Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: पत्नी के लिए इंश्योरेंस कितना जरूरी

प्रकाशित Fri, 14, 2014 पर 08:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनलाइन फाइनेंशियल प्लानिंग के डायरेक्टर कार्तिक झवेरी बता रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी आपकी जरूरत के लिहाज से उपयोगी साबित होगी।


सवाल: मेरी मासिक आय 32,000 रुपये है। मैंने एचडीएफसी लाइफ का क्लिक टू प्रोटेक्ट प्लान लिया है। वहीं मेरी पत्नी हाउसवाइफ हैं और फिलहाल प्रेगनेंट हैं। क्या पत्नी के लिए अलग से इंश्योरेंस कवर लेने की जरूरत है?


जवाब: पत्नी नौकरी नहीं करती हैं और आप पर निर्भर हैं तो इंश्योरेंस कवर लेने की खास आवश्यकता नहीं है। ऐसी स्थिति में आपका पर्याप्त इंश्योरेंस होना जरूरी हैं। वहीं आप की पत्नी प्रेगनेंट हैं तो पॉलिसी मिलनें भी काफी दिक्कतें आ सकती हैं। हालांकि आप एक फैमिली फ्लोटर का हेल्थ प्लान ले सकते हैं।


सवाल: मैंने 10 दिन पहले ही मैक्स लाइफ का टर्म प्लान लिया है, जिसका कवर 50 लाख रुपये हैं। क्या हर परिस्थिति में मौत होने पर टर्म प्लान में क्लेम मिलता है?


जवाब: मैक्स लाइफ का टर्म प्लान काफी बेहतर प्लान है। जहां तक बात की जाए क्लेम की तो सामान्य तौर पर कंपनियां प्राकृतिक मौत पर ही क्लेम देती हैं। हालांकि इस मामले में हर कंपनी की अलग शर्ते  और नियम होते हैं। वहीं भूकंप, दंगे और इमरजेंसी जैसे हालातों में हुई मौत में कंपनियां क्लेम नहीं देती हैं।


वीडियो देखें