Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: आर्ट फंड, बड़े जोखिम हैं इस राह में

प्रकाशित Wed, 19, 2014 पर 08:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपानपैसा डॉट कॉम के हर्ष रूंगटा बता रहे हैं कि इंश्योरेंस में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी आपके लिए होगी सबसे बेहतर।


सवाल: आर्ट फंड क्या होते हैं, क्या इसमें निवेश किया जा सकता है। वहीं इसमें निवेश कितना सुरक्षित होता है?


जवाब: बाकी फंड्स की तरह आर्ट फंड भी होते हैं, निवेशकों ने इसमें पोर्टफोलियो भी बना रखे हैं। लेकिन आर्ट फंड में निवेश पूरी तरह से शौकिया तौर पर होना चाहिए। एक सामान्य निवेश के लिहाज से आर्ट फंड सुरक्षित नहीं है। यहां बीएसई, एनएसई जैसा कोई बेंचमार्क नहीं है। रिटर्न के आकलन का कोई प्रमाण नहीं है। पेंटिग्स के रख-रखाव में काफी खर्च होता है, जोखिम का स्तर भी काफी ज्यादा है। ऐसे में यदि आप कला के शौकिन हैं और उस लिहाज से आर्ट फंड ले रहे हैं तो कोई हर्ज नहीं। अन्यथा निवेश के लिहाज से आर्ट फंड का चयन उचित नहीं।


सवाल: मैंने मैक्स फलेक्सी फॉर्च्यून का यूलिप प्लान में निवेश किया है। इसका सालाना प्रीमियम 30,000 रुपये है। ये प्लान कैसा है, वहीं क्या मैं एक टर्म प्लान और ले सकता हूं?


जवाब: इंश्योरेंस को कभी भी निवेश के नजरिए से नहीं लेना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं ये एक यूलिप प्लान हैं, इसमें शुरुआत साल से चार्जेस काफी ज्यादा होते हैं। पॉलिसी एलोकेशन का चार्जेस भी काफी ज्यादा है। यूलिप प्लान में लंबी अवधि का नजरिया चाहिेए। लेकिन इसमें आपका उद्देश्य निवेश का है तो बेहतर होगा पॉलिसी का प्रीमियम भरना बंद कर दें। नई व्यवस्था के अनुसार आपके केवल 6,000 रुपये कटेंगे, बाकी की रकम 5 साल बाद 4 फीसदी ब्याज के साथ मिल जाएगी। वहीं सुरक्षा के लिहाज से अपनी सालाना आय की 10 गुना रकम का टर्म जरूर लें।


वीडियो देखें