Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: क्रेडिट कार्ड के सही इस्तेमाल को जानें

प्रकाशित Sat, 22, 2014 पर 10:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्रेडिट कार्ड एक बहुत बेहतर माध्यम है आपकी वित्तीय जरूरतों तो पूरा करने का। बशर्ते इसका सही इस्तेमाल करना जरूरी है। इसकी उपयोगिता को समझा चाहिए, सही समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करके इसकी सुविधाओं का लाभा उठाना चाहिए। ना कि भारी ब्याज का बोझ लादकर एक सुविधाजनक चीज को परेशानी का सबब बनाना चाहिए। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में क्या बरतें सावधानियां समझा रहे हैं ऑनलाइनइंवेस्टमेंटप्लानिंग डॉट इन के कार्तिक झवेरी


कार्तिक झवेरी का कहना है कि क्रेडिट कार्ड एक बेहद सुविधाजनक चीज का जिसका फायदा सभी को उठाना चाहिए। व्यक्ति यदि 1 से अधिक क्रेडिट कार्ड रखता है को भी कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन इसका सही इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझना चाहिए। इमरजेंसी के समय लगने वाले पैसों के लिए क्रेडिट कार्ड उपयोगी साबित होता है। लेकिन समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर देना ये हर कार्ड धारक की नैतिक जिम्मेदारी है।


क्योंकि समय पर भुगतान नहीं करने से भारी ब्याज चुकाना पड़ता है, जो कि करीब 36 फीसदी के आसपास होता है। इतना ज्यादा ब्याज देने से बेहतर है समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर दें। हर बार मिनिमन पेमेंट करने से बचें, क्योंकि इससे आप पर ब्याज को बोझ बढ़ते जाता है। वहीं सही समय में भुगतान नहीं करने से सिबिल में भी आपका रिकॉर्ड खराब होता है। जिससे भविष्य में वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिेए यदि लोन लेना पड़े तो काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


यदि आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़वाना चाहते हैं तो ये भी मुमकिन है। इसके लिए बैंक के पास जाकर कुछ डॉक्युमेंट जमा करवा के लिमिट बढ़वा सकते हैं। बिल, इंश्योरेंस के प्रीमियम का भुगतान क्रेडिट कार्ड से करें, यह काफी सुविधाजनक होता है। लेकिन जैसे क्रेडिट कार्ड का बिल आपके पास आता है तो उसका भुगतान 1-2 दिन के भीतर कर दें। ताकि आप एक सुविधाजनक चीज का बेहतर फायदा उठाने का मौका आपको आगे भी मिलता रहे।


वीडियो देखें