Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: कैसे मिलेगी सस्ती हेल्थ पॉलिसी

प्रकाशित Sat, 22, 2014 पर 14:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हम फोकस करेंगे इंश्योरेंस से जुड़े सवालों पर जिनके जबाव देंगे रुंगटा सिक्योरिटीज के सीएफपी हर्ष रुंगटा


सवाल : 10-15 लाख रुपये का टर्म प्लान लेना है, कौन सी कंपनी का टर्म प्लान लूं और 2-3 लाख रुपये की मेडिकल पॉलिसी ऑनलाइन लेनी है, कौन सी कंपनी से लेना बेहतर होगा?  साथ ही 2 साल बाद 2 लाख रुपये चाहिए तो उसके लिए कहां निवेश करु? मेरी सालाना आमदनी 2.25 लाख रुपये है। मेरे पास एलआईसी जीवन सरल पॉलिसी है और एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी में 1500 रुपये की एसआईपी शुरु की है। 


हर्ष रुंगटा : एलआईसी जीवन सरल पॉलिसी में आप बने रहें और आगे जाकर अपना एलोकेशन बढ़ाएं। आप एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, कोटक या एसबीआई में से किसी भी एक कंपनी से ऑनलाइन टर्म प्लान चुन सकते हैं। लेकिन टर्म प्लान लेते समय सिर्फ प्रीमियम नहीं बल्कि क्लेम सेटलमेंट रेश्यों पर भी ध्यान देना जरूरी होगा। हेल्थ इंश्योरेंस में आप अपोलो म्युनिख और टाटा एआईजी की पॉलिसी देख सकते हैं। अपोलो म्युनिख और टाटा एआईजी के फीचर्स लगभग एक जैसे हैं। इन दोनों में रुम रेट पर सब लिमिट नहीं है। 2 साल में 2 लाख रुपये के लिए आपको हर महीने 7,500 रुपये आरडी में लगाने होंगे। 


सवाल : कैसे कम प्रीमियम पर ज्यादा हेल्थ इंश्योरेंस कवर लिया जा सकता है?
 
सवाल : कम पैसे में ज्यादा कवर के लिए टॉप-अप प्लान लें और पॉलिसी में सब लिमिट ऑप्शन चुनें। कंपनी का हेल्थ प्लान लेते समय डिडक्टिबल ऑप्शन चुनें और ऑनलाइन हेल्थ पॉलिसी लें। सब लिमिट ऑप्शन में प्रीमियम पर 10-30 फीसदी और ऑनलाइन पॉलिसी में प्रीमियम पर 10 फीसदी बचा सकते हैं। निवेशकों को ऐसी पॉलिसी लेनी चाहिए जहां 2 साल का प्रीमियम एक बार भरने का विकल्प हों। क्योंकि 2 साल की पॉलिसी में प्रीमियम पर 10-20 फीसदी बचा सकते हैं।


वीडियो देखें