Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स की उलझनों पर टैक्स गुरू के गुरूमंत्र

प्रकाशित Tue, 11, 2014 पर 15:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु हर हफ्ते लेके आते हैं आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों के जवाब। इस हफ्ते भी टैक्स गुरु आपकी टैक्स से जुड़ी उलझनों को सुलझाने के लिए लेके आए हैं अपनी बहूमूल्य सलाह। टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से जानें आपकी टैक्स से जुड़ी समस्याओं के आसान से जवाब।


सवाल: लोन पर मकान खरीदा है लेकिन इसका पजेशन अभी तक नहीं मिला है। क्या इस होम लोन पर टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: निर्माणाधीन घर के लोन के ब्याज पर कोई छूट नहीं मिलती। घर का पजेशन मिलने के बाद ही लोन के ब्याज पर टैक्स छूट का फायदा मिलेगा। सेक्शन 80सी के तहत आपको लोन रीपेमेंट पर टैक्स छूट मिलेगी।


सवाल: क्या बच्चों की ट्यूशन फीस के लिए एजूकेशन अलाउंस लेकर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट ले सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: बच्चों की पढ़ाई के लिए एजूकेशन अलाउंस छूट ले सकते हैं। पढ़ाई पर हुए खर्च के लिए सेक्शन 80सी के तहत छूट मिलती है।


सवाल: शेयर ट्रेडिंग से शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन होता है, तो शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन के केस में किस तरह के खर्चों पर छूट मिलती है?


सुभाष लखोटिया: शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन कमाने में हुए सभी वास्तवित खर्च पर छूट मिलेगी। शेयर की कीमत के साथ ही निवेश के लिए लिये लोन के ब्याज पर भी छूट मिलेगी। इसके अलावा बड़े पैमाने पर ट्रेडिंग के लिए स्टाफ रखा है तो उसका खर्च भी बतौर छूट मिलेगा। लेकिन अगर कम ट्रेडिंग की और स्टाफ का खर्च दिखाएंगे तो छूट नहीं मिलेगी।


सवालः पुरानी कंपनी में 3 साल काम किया और 17 लाख रुपये पीएफ के मिले, क्या इस पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः आईटी कानून के तहत किसी कंपनी के पीएफ को 5 साल से ज्यादा बनाए रखने पर ही रकम टैक्स फ्री होगी। अगर आप 5 साल से पहले नौकरी बदलते हैं तो पीएफ को नई कंपनी में ट्रांसफर कर लें। अगर आपने इसे 5 साल से पहले पीएफ से पैसा निकाल लिया तो इस पर टैक्स लग जाएगा।


सवाल: अगर किसी को कैपिटल गेन्स इनकम पर एडवांस टैक्स पेमेंट करना हो तो ये कैसे किया जाए, क्योंकि साल के अंत में कैपिटल गेन्स कितना होगा, ये एडवांस में तो पता नहीं लगाया जा सकता है?


सुभाष लखोटिया: कैपिटल गेन्स से होने वाली इनकम का पता लगाना साल के बीच में मुमकिन नहीं है। इसलिए कैपिटल गेन्स पर एडवांस टैक्स के नियम जानना जरूरी है। करदाता एडवांस टैक्स की तारीख के बाद होने वाले कैपिटल गेन्स पर टैक्स का भुगतान अगली किस्त में कर सकते हैं। लेकिन वित्त वर्ष खत्म होने के पहले कैपिटल गेन्स पर एडवांस टैक्स का भुगतान करना चाहिए।


सवाल: 2 नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलना चाहता हूं। पीपीएफ में निवेश पर कितनी टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटिया: आप 2 नाबालिग बच्चों के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि पीपीएफ में निवेश करने पर 1 लाख रुपये तक की ही छूट मिलती है। आप अपने पीपीएफ अकाउंट में 1 लाख रुपये और बच्चों के अकाउंट में 1-1 लाख रुपये जमा नहीं कर सकते हैं। नियमों के मुताबिक पूरे साल में पीपीएफ अकाउंट में अधिकतम 1 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट में 1 लाख का निवेश करने पर 80सी के तहत आप टैक्स छूट ले सकते हैं। 


सवाल: मकान के किराए पर टैक्स छूट कैसे मिलेगी?


सुभाष लखोटिया: घर के किराए पर सेक्शन 80जीजी के तहत छूट मिलेगी। वेतन के 25 फीसदी की अधिकतम सीमा तक छूट की अनुमति है। लेकिन हर महीने केवल 2000 रुपये तक की अधिकतम छूट मिलेगी।


वीडियो देखें