Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग पर जरूरी सलाह

प्रकाशित Sat, 15, 2014 पर 11:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के पंकज मठपाल बता रहे हैं कैसे करें सही फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मेरी उम्र 32 साल और मासिक आय 36,000 रुपये है। मैंने पीपीएफ में 1 लाख रुपये, एफडी में 65,000 रुपये जमा कर रखे हैं। वहीं आरडी में 3,000 रुपये का निवेश कर रही हूं। इसके अलावा 3 लाख रुपये की मेडीक्लेम पॉलिसी है, साथ ही एलआईसी की 2 पॉलिसी और भी हैं।  6 साल बाद घर खरीदने के लिए 50 लाख रुपये चाहिए। आगे चलकर बच्चों की पढ़ाई के लिए भी 50-50 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये चाहिए। क्या मेरा निवेश सही दिशा में है?


जवाब: आपका निवेश सही है, किंतु एलआईसी की दोनों पॉलिसी से निकल जाना चाहिए। वहीं एलआईकी पैसों को म्यूचुअल फंड में लगाना चाहिए। एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगातार आप लंबी अवधि के लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकते हैं। अपने पोर्टफोलियो को डाइवर्सिफाइड रखें, कम लेकिन अलग-अलग तरह के फंड में निवेश करें। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डायनामिक, बिड़ला सनलाइफ, एसबीआई इमर्जिंग बिजनेस और यूटीआई अपॉर्च्यूनिटी जैसे फंड पोर्टफोलियो में रख सकते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 34 साल और मासिक आय 35,000 रुपये है। एलआईसी की एक पॉलिसी है, वहीं 50 लाख रुपये कवर का टर्म प्लान भी है। 17 साल बाद बेटे की पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये चाहिए होंगे। एचडीएफसी टॉप 200 समेत कुछ म्यूचुअल फंड में भी निवेश जारी है। इतनी ही रकम बेटी की शादी के लिए 20 साल बाद चाहिए। इसके अलावा 25 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 50 लाख रुपये चाहिए, लक्ष्य को कैसे हासिल किया जाए?


जवाब: यह काफी सराहनीय है कि आप बच्चों के भविष्य के प्रति काफी स्पष्ट हैं। लेकिन स्वयं की रिटारमेंट प्लानिंग में कहीं चूक है। 25 साल बाद 50 लाख रुपये रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। आपको रिटायरमेंट के लिए कम से कम 3-4 करोड़ रुपये का लक्ष्य तैयार करना होगा। एचडीएफसी टॉप 200 का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से निराशाजनक रहा है। इससे निकलकर किसी डेट फंड में निवेश करना चाहिए। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लॉन्ग टर्म फंड एक अच्छा डेट फंड है।


सवाल: मेरी उम्र 34 साल और मासिक आय 34 साल है। माता-पिता की जिम्मेदारी मुझपर है, वहीं अगले 3-4 महीनों में मेरी शादी होने वाली है। एलआईसी का मनी बैक पॉलिसी से 80,000 रुपये मिले हैं इसे कहां निवेश करूं। शादी का पूरा खर्च मुझे ही उठाना है, कैसे प्लानिंग करूं?


जवाब: एलआईसी की मनी बैक पॉलिसी से मिले 80,000 रुपये किसी अच्छे लिक्विड फंड में डालें। यह रकम आपके लिए इमरजेंसी फंड के तौर पर भी काम करेगी। सबसे पहले अपने के लिए पर्याप्त कवर वाला टर्म प्लान लें, साथ ही एक हेल्थ प्लान भी लेना चाहिए। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा निवेश डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड में निवेश करें।


वीडियो देखें