Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह

प्रकाशित Sat, 05, 2014 पर 13:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

चाहे बच्चों की पढ़ाई हो या शादी, या फिर कार खरीदना हो या घर, सपने पूरे करने के लिए जरूरी है सही समय पर पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग, योर मनी में हम न सिर्फ आपको देते हैं आपके निवेश पर सही सलाह, बल्कि आपको बताते हैं पैसे बढ़ाने और बचाने के नुस्खे। जानिए ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल से आपके फाइनेंशियल प्लानिंग पर सटीक निवेश सलाह। 

सवाल : मेरी उम्र 34 साल है और मासिक आय 34,000 रुपये है। मेरी पहली बेटी की उम्र 9 साल और दूसरी बेटी की उम्र 3 साल है। मेरे पोर्टफोलियो में रिलायंस गोल्ड फंड, एचडीएफसी टॉप 200, एसबीआई इमर्जिंग बिजनेस, आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप, एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्युनिटीज, एक्सिस मिडकैप फंड है और साथ ही मैं पीपीएफ और एनपीएस में भी निवेश करता हूं। म्यूचुअल फंड में कुल मिलाकर 10,000 प्रति महिना निवेश कर रहा हूं। इस निवेश से बेटियों की शादी और अपने रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटाने का लक्ष्य हैं। क्या इस निवेश से लक्ष्य पूरे हो पाएंगे या मुझे अपने पोर्टफोलियो में कुछ सुधार करने की जरूरत है? 


पंकज मठपाल : मिडकैप फंड में निवेश ज्यादा होने की वजह से जोखिम बढ़ा है। इसलिए आपको अपने पोर्टफोलियों में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। आपको रिलायंस गोल्ड सेविंग फंड में 1,000 रुपये की एसआईपी जारी रखनी चाहिए। साथ ही गोल्ड में और अधिक निवेश करने से बचना चाहिए। इसके अलावा एचडीएफसी टॉप 200 से निकल जाना चाहिए। मौजूदा निवेश से लक्ष्य पूरा होना मुश्किल है इसलिए आपको धीरे-धीरे अपना निवेश बढ़ाना होगा। आप आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्ल्यूचिप फंड और बीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में निवेश बढ़ा सकते हैं और खुद के लिए टाटा एआईए आई-रक्षा या एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट का टर्म प्लान देख सकते हैं।     


सवाल : पैसा लिक्विड फंड या फिर सेविंग कहां रखना चाहिए?


पंकज मठपाल : छोटे अवधि के निवेश के लिए लिक्विड फंड अच्छा विकल्प है। इसमें रिस्क काफी कम होती है और इसके रिटर्न सेविंग बैंकों के मुकाबले ज्यादा होते हैं। बचत खाते पर सालाना 4 फीसदी रिटर्न मिलता है। उसके मुकाबले लिक्विड फंड फिलहाल 8-9 फीसदी का रिटर्न देता है। लिक्विड फंड में टैक्स बचत का फायदा मिलता है। साथ ही लिक्विड फंड में पैसे निकालने के लिए एक दिन का समय मिलता है। वहीं सेविंग खाते से तुरंत पैसे निकालने की सुविधा नहीं मिलती है। 


सवाल : मैं एचडीएफसी टैक्स सेविंग, एचडीएफसी टॉप200, पीपीएफ में निवेश करता हूं। साथ ही 1 लाख रुपये फिक्स्ड डिपॉजिट में डाले हैं। मेरे पास चाइल्ड प्लान, बजाज आलियांज, एलआईसी जीवन सरल और एलआईसी का टर्म प्लान भी है। मेरी फाइनेंशियल प्लनिंग कैसी है?क्या बदलाव करना होगा?    


पंकज मठपाल : चाइल्ड यूलिप प्लान में पैसा लगाने से बचना चाहिए। चाइल्ड प्लान एक तरफ का यूलिप प्लान है जिसमें चार्जेस बहुत ज्यादा है। महंगाई को धान में रखकर बच्चों के लिए पैसे जोड़ने चाहिए। बजाज आलियांज का टर्म प्लान अच्छा है इसे आप जारी रख सकते हैं। लेकिन जींवन सरल पॉलिसी को अभी सरेंडर करना होगा। आपको एसआईपी रकम सभी म्यूचुअल फंड में बढ़ानी चाहिए और यूटीआई मिडकैप फंड को पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए। बजाज आलियांज का टर्म प्लान अच्छा है इसे आप जारी रखें।


वीडियो देखें