Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: वित्तीय लक्ष्यों में वास्तविकता जरूरी

प्रकाशित Thu, 10, 2014 पर 09:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑनलाइनफाइनेंशियल प्लानिंग डॉट इन के डायरेक्टर कार्तिक झवेरी बता रहे हैं निवेश करते समय किन बातों का ख्याल रखें। वहीं किन निवेश विकल्पों से आपके वित्तीय लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है।


सवाल: मैं डीएसपी ब्लैकरॉक इक्विटी फंड, एचडीएफटी टॉप 200 में हर महीने 3,000 रुपये की एसआईपी कर रहा हूं। इसके अलावा मेरे पास एलआईसी की जीवन सरल पॉलिसी भी है। क्या मौजूदा निवेश से 10 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाए जा सकते हैं?


जवाब: आपको अपने लक्ष्यों को वास्तविकता प्रदान करने की जरूरत है। 10 साल में 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आपको अपने निवेश को बढ़ाना होगा। आपको हर महीने करीब 37,000 रुपये का निवेश करना होगा। वहीं डीएसपी और एचडीएफसी फंड में निवेश बरकरार रखें। लेकिन एलआईसी जीवन सरल एक ट्रेडिशनल प्लान है, वहीं इसमें रिटर्न काफी कम है। ऐसे में पॉलिसी को पेड-अप करवा सकते हैं।


सवाल: मुझे 3 लाख रुपये कवर के लिए हेल्थ पॉलिसी चाहिए। टाटा एआईजी की मेडिप्राइम अथवा सिग्ना टीटीके की प्रो हेल्थ प्रोटेक्ट दोनों में कौन सी पॉलिसी लेना बेहतर रहेगा?


जवाब: हेल्थ कवर के लिए 3-5 लाख रुपये का कवर होना चाहिए। वहीं पूरे परिवार के लिए फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लेना चाहिए। हेल्थ प्लान में यह देखें कि पॉलिसी में कैश लेस सुविधा है या नहीं, वहीं पॉलिसी में रिजस्टर्ड हॉस्पिटल आपके एरिया में होना चाहिए। टाटा एआईजी की मेडिप्राइम, सिग्ना टीटीके की प्रो हेल्थ प्रोटेक्ट दोनों की पॉलिसी बेहतर हैं। ऐसे में दोनों में से कोई भी पॉलिसी ले सकते हैं।


वीडियो देखें