Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: पॉलिसी के नाम पर धोखाधड़ी से बचें

प्रकाशित Fri, 11, 2014 पर 09:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मायइंश्योरेंसक्लब डॉट कॉम के को फाउंडर मनोज असवानी बता रहे हैं इंश्योरेंस करते समय किन बातों का ख्याल रखें। वहीं कौन सा इंश्योरेंस आपके लिए बेहतर साबित होगा।


सवाल: 25 साल के लिए 15 लाख पॉलिसी लेने पर 15 लाख रुपये पर्सनल लोन देने के ऑफर मिल रहा है। ऐसे में क्या पॉलिसी को गिरवी रखा जाएगा। क्या इसके अलावा लोन के लिए कुछ और नहीं देना होगा। वहीं क्या लोने से पहले पॉलिसी का पूरा प्रीमियम भरना होगा?


जवाब: आप पॉलिसी और लोन के संबंध में जो जानकारी दे रहे हैं, यह गलत है। वहीं आपको कोई गलत जानकारी दे रहा है। क्योंकि ऐसी कोई पॉलिसी नहीं है जो सम-एश्योर्ड के बराबर लोन दे। बाजार में आजकल काफी धोखाधड़ी हो रही है, आईआरडीए लगातार इस संबंध में लोगों को जागरूक कर रहा है। वहीं आप किसी एजेंट या फिर कंपनी के कर्मचारी के झांसे में ना आएं। कोई भी पॉलिसी अथवा लोने लेते समय सारे डॉक्युमेंट्स की पूरी संतुष्टि होने तक जांच कर लें।


सवाल: मैं खुद और पत्नी के लिए एक फैमिली फ्लोटर प्लान लेना चाहता हूं। वहीं बीएसएल फ्लेक्सी और अवीवी का 50 लाख रुपये के कवर का टर्म प्लान है। क्या एजेंट के लिए प्लान लेना सही रहेगा?


जवाब: आपके पास टर्म प्लान है और अब फैमिली फ्लोटर लेना चाहते हैं, यह काफी बेहतर है। रेलीगेयर की हेल्थ पॉलिसी अच्छी है, इसे ले सकते हैं। इसमें सम-अश्योर्ड और अतिरिक्त रिचार्ज की सुविधा है। हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनी की बेवसाइट पर भी मिलती है, वहां से भी ले सकते हैं।


सवाल: मैंने खुद और पति के लिए एलआईसी जीवन आनंद, जीवन साथी और एलआईसी  चाइल्ड फ्यूचर पॉलिसी ली है। इसके अलावा 50 लाख रुपये का एक टर्म प्लान भी है, जिसे आगे चलकर 1 करोड़ रुपये करने की योजना है। मेरा निवेश कैसा हैस, क्या इसमें किसी बदलाव की जरूरत है?


जवाब: आपके पोर्टफोलियो के सभी प्लान एक ही कैटेगरी हैं, हालांकि ये प्लान गारंटीड रिटर्न वाले हैं। बेहतर होगा थोड़े पैसे रिस्क लेकर इक्विटी में डालें। वहीं जीवन साथी प्लान से निकल सकते हैं। वहीं इंश्योरेंस में निवेश का नजरिया नहीं रखना चाहिए। निवेश के लिए इक्विटी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना उचित है। इससे भविष्य के वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में आसानी होगी।


वीडियो देखें