Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: नियमित रूप से निवेश कर पाएं लक्ष्य

प्रकाशित Sat, 12, 2014 पर 12:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वित्तीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए सही दिशा में सबसे अहम होता है। सही दिशा और उचित निवेश विकल्पों के माध्यम से ही हम अपने भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। लेकिन इन सबसे भी ज्यादा जरूरी है कि हमारा निवेश नियमित है। नियमित निवेश से वित्तीय लक्ष्य को समय पर पाया जा सकता है।


वाइज इंवेस्टा एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं कैसे करें सही फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मैं डीएसपी टॉप 100 में 1,000 रुपये, आईसीआईसीआई ब्लूचिप में 2,000 रुपये और आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी में हर महीने 2,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। मौजूदा में बाजार अपने उच्चतम स्तर पर है। क्या ऐसे में इन फंड्स से निकल जाएं, फिलहाल मुनाफा हो रहा है?


जवाब: कई निवेशक असमंजस में रहते हैं कि बढ़ते बाजार में वह क्या रणनीति बनाएं। यदि लंबी अवधि के निवेशक हैं तो बाजार के उतार-चढ़ाव पर ध्यान नहीं देना चाहिए। अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जाना चाहिए, क्योंकि बाजार की तेजी की लालच में आकर फंड से निकलते हैं तो इससे आपके वित्तीय लक्ष्य बाधित हो सकते हैं। निवेश करते समय एक लक्ष्य तैयार कर लें और उसके मुताबिक ही निवेश करना उचित होगा।


सवाल: मेरी उम्र 30 साल और मासिक आय 52,000 रुपये के करीब है। इसमें से मैं हर महीने 19,000 रुपये अलग-अलग फंड्स निवेश कर रहा हूं। एक टर्म प्लान लिया है जिसका कवर 40 लाख रुपये है। इसके साथ 3.5 लाख की हेल्थ पॉलिसी भी है। मेरा पोर्टफोलियो कैसा है, क्या इसमें किसी बदलाव करने की जरूरत है?


जवाब: आपको पोर्टफोलियो काफी बेहतर है, काफी नियंत्रित तरीके से आपने निवेश किया है। आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग अच्छी है। हालांकि आपका टर्म प्लान 40 लाख रुपये हैं जो थोड़ा कम लगता है। इसे करीब 70 लाख रुपये तक करने की जरूरत है। वहीं ट्रेडिशनल प्लान से निकल जाएं, इसमें ज्यादा रिटर्न नहीं मिलता है। इसके अलावा अपना एक वित्तीय लक्ष्य तैयार करें और उसके मुताबिक ही निवेश करें।


वीडियो देखें