Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरू: कैपिटल गेन से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Mon, 14, 2014 पर 13:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया बता रहे हैं किसी भी सौदे में होने वाले कैपिटल गेन से टैक्स की बचत कैसी की जा सकती है। वहीं कैसे करना चाहिए सही टैक्स प्लानिंग ताकि अपनी गाढ़ी कमाई की रक्षा की जा सके।


सवाल: मार्च 2014 में एक प्रॉपर्टी बेचने पर 14 लाख रुपये का कैपिटल गेन हुआ है, हालांकि मुझपर बैंक का लोन भी है। लेकिन कोई ऐसा सुझआव बताएं जिससे टैक्स की बचत की जा सके?


जवाब: घर बेचने पर हुए कैपिटल गेन से सबसे पहले बैंक के लोन का रीपेमेंट कर दें। बचे हुए पैसे को किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर दें। इससे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स बचत का फायदा होगा।


सवाल: मैं एक बड़ा फ्लैट बेचकर 3 छोटे फ्लैट लेना चाहता हूं। क्या इस प्रक्रिया में मुझे कैपिटल गेन टैक्स का भुगतान करना होगा?


जवाब: एक महंगा फ्लैट बेचकर अलग-अलग जगहों पर 3 नए छोटे फ्लैट लेने का फैसला सही है। लेकिन यहां यह ध्यान रखना होगा की एक प्रॉपर्टी बेचने पर केवल एक ही प्रॉपर्टी खरीदने पर कैपिटल गेन टैक्स की बचत होती है। इसलिए केवल 1 फ्लैट पर ही टैक्स बचत का फायदा होगा।


सवाल: मैंने अपनी कृषि की जमीन को गैर-कृषि की जमीन में ट्रांसफर कर एक प्राइवेट फर्म को बेच दिया है। क्या इस सौदे में होने वाले कैपिटल गेन पर मुझे टैक्स देना होगा?


जवाब: सेल डीड पूरी होने से पहले कृषि की जमीन को गैर-कृषि की जमीन में ट्रांसफर करवाते हैं। वहीं फिर इसे बेचा जाता है तो होने वाले कैपिटल गेन की पूरी रकम पर टैक्स लगेगा। क्योंकि कृषि को जमीन को ट्रांसफर करने के बाद वह नॉन-एग्रीकल्चर लैंड हो गई, जिस पर कोई भी सौदा किया जाता है तो टैक्स का भुगतान करना होगा।


वीडियो देखें