Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: सही निवेश नीति, देगी महंगाई को मात!

प्रकाशित Tue, 22, 2014 पर 08:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मौजूदा समय में महंगाई में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। महंगाई की मार ने लोगों का बजट बिगाड़कर रख दिया है। लेकिन यदि हम सही प्लानिंग के साथ चलें तो बढ़ती महंगाई में भी अपनी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरत है अपने निवेश को बढ़ाने की। जी हां महंगाई और निवेश दोनों का अहम रिश्ता है। निवेश की सही प्लानिंग करके ही हम महंगाई पर काबू पा सकते हैं।


ऑनलाइनफाइनेंशिलप्लानिंग डॉट इन के कार्तिक झवेरी का कहना है कि हमें इस तरह प्लानिंग करना चाहिए की महंगाई को मात दे सकें। निवेशकों को लंबी अवधि के निवेश महंगाई को ध्यान में रखकर करना चाहिए। वहीं यह ध्यान रखें कि आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न महंगाई दर से ज्यादा होना चाहिए। हमें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से समझौता नहीं करना चाहते। यदि हम अपनी जरूरतों को सुचारू रूप से चलाना चाहते हैं तो निवेश के ऐसे विकल्प में निवेश करना चाहिए जहां कम से कम 12-14 फीसदी का रिटर्न मिलता हो।


कार्तिक झवेरी के मुताबिक महंगाई को मात देने के लिए दो ही बाजार हैं, पहला है शेयर बाजार और दूसरा रियल एस्टेट बाजार। इन दोनों की बाजार के इतिहास को हम खंगाले हो पाएंगे ही निवेश के इन विकल्पों में सालाना कंपाउंट इंटरेस्ट के साथ 15-20 फीसदी का रिटर्न दिया है। पिछले 20-22 साल में सेंसेक्स ने 18-20 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं लंबी अवधि के निवेश के लिए इक्विटी में निवेश करना सबसे बेहतर विक्लप है। ऐसे में निवेश के इन विकल्पों को लंबी अवधि के नजरिए से अपनाएं और महंगाई पर काबू पाएं।


हालांकि यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि आपकी उम्र काफी हो चुकी है। लगभग अपने सभी वित्तीय लक्ष्यों को हासिल कर लिया है। ऐसे में ज्यादा जोखिम वाले निवेश विकल्पों का चुनाव ना करें। उस समय आप सुरक्षित निवेश जैसे एफडी, बॉन्ड इत्यादि का चयन कर सकते हैं। यहां भी आपको 7-8 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। इसके अलावा और रिटर्न के लिए गिल्ड फंड में भी निवेश कर सकते हैं। साथ ही एमआईपी भी बेहतर विकल्प है जहां निवेश किया जा सकता है।


वीडियो देखें