Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: पॉलिसी लेते समय सावधानी बरतें

प्रकाशित Wed, 23, 2014 पर 09:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के सीईओ यशीष दहिया बता रहे हैं इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। वहीं कौन की पॉलिसी आपके लिए सबसे बेहतर साबित होगी।


सवाल: मेरे पति की सालाना आय 7 लाख रुपये है। पति ने बजाज अलियांज ग्रुप इंश्योरेंस लाइफ कवर लिया है। ये पॉलिसी कैसी है, क्या इसे जारी रखा जा सकता है?


जवाब: ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी एक ग्रुप का हिस्सा होती है। सामान्य तौर पर कंपनियां अपने कर्मचारियों के ग्रुप के लिए ऐसी पॉलिसी लेती हैं। वहीं ग्रुप पॉलिसी में सम अश्योर्ड काफी कम होता है। आपके लिए यह पॉलिसी ठीक नहीं है। ऐसे में यदि पॉलिसी का लॉक-इन पूरा हो गया है तो इससे निकल जाएं।


सवाल: मैंने बेटी के लिए 1 लाख, जबकि बेटे के लिए 50,000 की इंश्योरेंस पॉलिसी ली है। दरसल मुझे केवल 5 साल के लिए पॉलिसी लेना था, लेकिन पॉलिसी का टर्म 11 साल है। फ्री-लुक पीरियड में ही पॉलिसी वापस करने के लिए कंपनी को आवेदन दिया, लेकिन कंपनी की ओर से कोई प्रतिसाद नहीं मिला। हालांकि मैने अभी पॉलिसी का 1 ही प्रीमियम भरा है, अब आगे क्या करूं?


जवाब: आपको इश्योरेंस कंपनी के सीईओ को शिकायत पत्र लिखना चाहिए। फ्री-लुक पीरियड के दौरान जो शिकायत ईमेल द्वारा भेजी उसका भी संज्ञान लें। लेकिन यदि आपने ये पॉलिसी जारी नहीं रखते तो कोई पैसा नहीं मिलेगा। ऐसे में कम से कम 5 साल तक प्रीमियम भरना होगा। उसके बाद ही आपको रकम वापस मिल सकती है।


सवाल: मेरी उम्र 36 साल और सालाना आय 6 लाख रुपये है। मेरे पास 14 लाख रुपये कवर का एलआईसी का टर्म प्लान है। वहीं 7 लाख रुपये का पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस भी है। इसके अलावा एलआईसी का 1 लाख रुपये का मनी बैक प्लान भी है। लेकिन अब मुझे एक लाइफ टाइम मेडीक्लेम प्लान चाहिए। जिसमें रुम-आईसीयू से जुड़ी लिमिट नहीं हो, साथ ट्रीटमेंट के हिसाब से सब-लिमिट भी नहीं होनी चाहिए। क्या ऐसा कोई मेडीक्लेम प्लान मिलेगा?


जवाब: आपका इंश्योरेंस पोर्टफोलियो काफी बेहतर है, हालांकि टर्म प्लान का कवर बढ़ाने की जरूरत है। हेल्थ प्लान के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान लेना चाहिए। 45 साल की उम्र के बाद इंडीविजुअल प्लान लेना चाहिए। अपोलो म्युनिख, मैक्स बूपा, सिग्ना हेल्थ, स्टार हेल्थ ऐसे प्लान हैं जो आपकी हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।


वीडियो देखें