Moneycontrol » समाचार » टैक्स

असेसमेंट ऑर्डर मिलने पर कैसे करें अपील

प्रकाशित Thu, 24, 2014 पर 13:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जानिए टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया से टैक्स बचत के आसान तरीके जो टैक्स से जुड़े मुश्किल से मुश्किल सवालों को आसान कर आपको करते हैं टेंशन फ्री।   


सवाल : आईटी विभाग से असेसमेंट ऑर्डर मिलता है तो कैसे करें आप अपील? 


सुभाष लखोटिया : मार्च महीने में आईटी विभाग लाखों असेसमेंट ऑर्डर पास करता है। ये असेसमेंट ऑर्डर लोंगों को अप्रैल में मिलते हैं। कई बार असेसमेंट ऑर्डर में ज्यादा टैक्स जोड़ा जाता है। करदाता को असेसमेंट ऑर्डर मिलने के बाद 1 महीने के अंदर अपील करना होता है और ये कमिश्नर इनकम टैक्स यानि सीआईटी(अपील्स) को दें। अपील के लिए केवल 1 महीने का ही वक्त होता है, इसे ध्यान रखें। 


अपील फाइल करने में कोई परेशानी नहीं होती, जिस इनकम में कोई परेशानी नहीं उसका टैक्स आप चुका सकते हैं। अगर कुछ केस में परेशानी है तो आप असेससिंग अधिकारी को पत्र लिख सकते हैं। करदाता सीआईटी(अपील्स) का अधिकार क्षेत्र देखकर 30 दिन के अंदर अपील फाइल करें।   


सवाल : मैंने क्रेडिट कार्ड से 3 लाख रुपये खर्च नहीं किए है, परंतु फिर भी मुझे इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर मिला है, क्या करूं?


सुभाष लखोटिया : आप अपने सारे कागजात और ट्रांजैक्शन चेक करें और आपने क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन किया है तो आईटी अधिकारी को जानकारी दें। बैंक में जमा किए पैसे के स्त्रोत की जानकारी आईटी अधिकारी को देना जरूरी होता है। अगर आपके पास स्त्रोत की जानकारी नहीं है तो आपको टैक्स देना पड़ेगा। 


सवाल : आईटी विभाग ने नोटिस देने के बाद बैंक अकाउंट बंद कर दिया है। अब क्या करना चाहिए?


सुभाष लखोटिया : ऐसा मुमकिन है कि असेसिंग अधिकारी ने कुछ अतरिक्त टैक्स जोड़ा होगा और इसी वजह से बैंक अकाउंट फ्रीज कर दिया गया होगा। आप अपने एओ से मिलकर पूरी जानकरी दें। गलत टैक्स के खिलाफ अपील करें और अपील के आधार मजबूत रखें।   


सवाल : 9000 रुपये का किराए का मकान है। बैंक से 8500 रुपये एचआरए मिलता है। क्या सेक्शन 80जीजी की छूट मिलेगी?  


सुभाष लखोटिया : बैंक से आपको हाउसरेंट अलाउंस मिलता है। आपको सेक्शन 80जीजी की छूट नहीं मिलेगी। किराए की रसीद देकर आप एचआरए की छूट ले सकते हैं।   


वीडियो देखें