Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

बच्चों के लिए कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Thu, 24, 2014 पर 14:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने फाइनेंस को सही ढंग से प्लान करना सुनने में बड़ा आसान लगता है, लेकिन सही मायने में ये उतना आसान होता नहीं है, फाइनेंशियल प्लानर की मदद के बावजूद भी जरूरी है कि हमें अपने फाइनेंस हैंडल करने की पूरी और सही समझ हों। आइए जानते हैं फाइनेंशियल प्लानिंग पर रुंगटा सिक्योरिटीज के सीएफपी हर्षवर्धन रूंगटा की राय


सवाल : मेरी उम्र 29 साल है और सालाना आय 3 लाख रुपये है। मैं हर महीने 2500 रुपये निवेश करना चाहता हूं। मैं अपनी 3 साल की बेटी के लिए कहां निवेश कर सकता हूं?

हर्षवर्धन रूंगटा : आपको सबसे पहले अपने इनकम का 20 फीसदी ऑनलाइन टर्म प्लान लेना चाहिए, जिसका कवर 60 लाख रुपये हों। 60 लाख रुपये कवर के टर्म प्लान की कीमत करीब 7-8 हजार रुपये होगी। आप अपने 2500 रुपये के निवेश रकम को दो हिस्सों में बाटें और हर महीने 1500 रुपये म्यूचुअल फंड और बाकी 1000 रुपये चाइल्ड प्लान में डालें।


आप एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट इंवेस्टमेंट प्लान और एचडीएफसी का म्यूचुअल फंड प्लान देख सकते हैं। एचडीएफसी चिल्ड्रन गिफ्ट इंवेस्टमेंट प्लान में 80 फीसदी इक्विटी और 20 फीसदी डेट में निवेश होता है। चाइल्ड प्लान में एचडीएफसी यंग स्टार भी अच्छा विकल्प है और ये एक इंश्योरेंस पॉलिसी है, इसमें लाइफ कवर, रिटर्न मिलता है।        


सवाल : मेरी उम्र 34 साल, पत्नी की 32 साल है। मैं खुद के लिए रिटायरमेंट प्लान और नवजात बच्चे के भविष्य के लिए निवेश करना चाहता हूं। इसके अलावा मैं जानना चाहता हूं कि क्या पत्नी और छोटे भाई के लिए लाइफ कवर लेने की जरूरत है और लिक्विडिटी के लिहाज से कहां पैसे लगाना चाहिए? नई जीवन आनंद और जीवन निधि से जुड़ी पॉलिसी 21 साल के लिए मेरे नाम पर चाहिए, इसमें मैं 7-8 लाख रुपये लगाना चाहता हूं।


हर्षवर्धन रूंगटा : आप अपने साथ अपने पत्नी के लिए भी 25 लाख रुपये का टर्म प्लान खरीदें, इसका सालाना प्रीमियम करीब 3-4 हजार रुपये होगा। आपको किसी भी तरह के ट्रेडिशनल प्लान लेने की सलाह नहीं होगी। आपको आरडी में निवेश जारी रखना होगा, क्योंकि लिक्विडिटी के लिहाज से यहां निवेश अच्छा होगा। सिर्फ आरडी में 8,300 रुपये का निवेश करना होगा। छोटे भाई के लिए भी आरडी लेने की सलाह होगी।    


वीडियो देखें