Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: सही प्लानिंग से पाएं वित्तीय लक्ष्य

प्रकाशित Thu, 01, 2014 पर 13:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाइसइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग ताकि भविष्य वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से हासिल किया जा सके।


सवाल: मेरी सालाना आय 4.50 लाख रुपये और पत्नी की सालाना आय 2.5 लाख रुपये है। महीने का खर्च 10,000 रुपये जबकि होमलोन की ईएमआई 16,500 रुपये है। मैं टर्म प्लान लेना चाहता हूं, किस कंपनी का प्लान लूं। वहीं एसआईपी के लिए कहां निवेश करना उचित होगा, 5 साल में 5 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं?


जवाब: यह काफी सराहनीय है कि आप निवेश की शुरुआत करने की सोच रहे हैं। सबसे पहले अपने के लिए पर्याप्त इंश्योरेंस लें। खुद के लिए और पत्नी के लिए भी इंश्योरेंस लेने की जरूरत है। टर्म प्लान लेने का विकल्प काफी बेहतर है। एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट और आईसीआईसीआई का प्रु आई-केयर का टर्म प्लान ले सकते हैं। इसके अलावा 6 महीने के बराबर की आय का इमरजेंसी फंड बनाएं। लंबी अवधि के लिए लक्ष्यों के लिए एक निर्धारित रकम तय करें, उसके मुताबिक ही निवेश करें। वहीं 5 साल में 5 लाख रुपये जुटाने के लिए 10 फीसदी रिटर्न के हिसाब से हर महीने 7,000 रुपये की एसआईपी करना होगा।


सवाल: मैं जानना चाहता हूं शेयर बाजार में किस आधार पर इक्विटी और डेट फंड में स्विच किया जाता है?


जवाब: यह काफी बेहतर सवाल है, यदि आप सही प्लानिंग के साथ अपने एसेट एलोकेशन को बदले का काफी फायदा हो सकता है। लंबी अवधि के लक्ष्य के लिए इक्विटी में निवेश करना चाहिए। वहीं जब लक्ष्य करीब आने लगे को इक्विटी से निकलकर डेट फंड में निवेश करना चाहिए। शेयर बाजार की तेजी को देखकर इक्विटी में निवेश नहीं बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहें और उसके मुताबिक ही निवेश की रणनीति बनाएं। बाजार की तेजी में ज्यादा लालच में नहीं पड़ना चाहिए और रणनीति के साथ पैसे लगाना चाहिए।


सवाल: मेरे पास एलआईसी की मनी बैक पॉलिसी है, जिसका कवर 10 लाख रुपये है। एलआईसी जीवन आनंद की भी पॉलिसी है जिसमें 5 लाख रुपये का कवर है। इसके अलावा 50 लाख रुपये के कवर का भारती अक्सा का टर्म प्लान भी है। लेकिन मुझे एलआईसी की मनी बैक पॉलिसी बंद करना करना है, अब तक 3 प्रीमीयम दिए हैं। मौजूदा समय में पॉलिसी को सरेंडर करने पर कितने पैसे मिलेंगे?


जवाब: आपके पोर्टफोलियो में 2 ट्रेडिशनल प्लान है, हालांकि टर्म प्लान काफी बेहतर है। एलआईसी मनी बैक में 3 प्रीमियम दे चुके हैं। ऐसे में चाहें तो पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए काफी नुकसान भुगतना पड़ सकता है। लेकिन पॉलिसी से संतुष्ट नहीं तो आगे और नुकसान भुगतने से बेहतर होगा की पॉलिसी को सरेंडर कर दें। पॉलिसी सरेंडर करके म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना उचित होगा।


वीडियो देखें