Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

बेस मेटल में भारी गिरावट, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Thu, 12, 2018 पर 11:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बेस मेटल में आज भारी गिरावट आई है। इसमें पिछले दिनों की तेजी हवा हो गई है। कॉपर और एल्युमिनियम समेत सभी मेटल में जोरदार गिरावट पर कारोबार हो रहा है। वहीं कच्चे तेल में भी तेजी का रुख है। इसका दाम 3.5 साल की ऊंचाई पर चला गया है। जबकि कल की तेजी के बाद सोना कमजोर पड़ गया है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरावट पर कारोबार हो रहा है।


ग्लोबल मार्केट में सोना करीब 3 महीने का ऊपरी स्तर छूने के बाद अब दबाव में है। दरअसल कल फेडरल रिजर्व की पिछली बैठक का ब्यौरा जारी हुआ था, जिसमें इस बात का संकेत मिला है कि अमेरिका में दरें तेजी से बढ़ सकती हैं। फिलहाल कॉमेक्स पर सोना 1350 डॉलर के नीचे आ गया है और कल से ऊपरी स्तर से करीब 15 डॉलर के नीचे कारोबार कर रहा है। इस बीच चांदी में हालांकि तेजी जारी है। दरअसल बेस मेटल से चांदी को सपोर्ट मिला है।


एग्री कमोडिटी में जीरा, कपास खली और ग्वार में तेजी है। इस बीच बेमौसम बारिश ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले 1 हफ्ते से जारी बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। किसान परेशान हैं लेकिन सरकार की ओर से अभी तक किसी ने सांत्वना तक नहीं दी गई है। गेहूं, सरसों और चने की ज्यादातर खेती उत्तर भारत में होती है। यूपी के अमरोहा में खेतों में पड़ी फसल पानी में डूब गई है। अब सूखने के बाद भी ये किस काम की। क्वालिटी का तो सत्यानाश हो जाएगा। ऐसे गेहूं को भला कौन खरीदेगा। पंजाब का हाल भी इससे अगल नहीं है, यहां भी तैयार फसल पानी में बिछ गई है।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


सोना एमसीएक्स (जून वायदा): खरीदें - 31100, स्टॉपलॉस - 30900, लक्ष्य - 39400


चांदी एमसीएक्स (मई वायदा): खरीदें - 38800, स्टॉपलॉस - 38500, लक्ष्य - 39400


कच्चा तेल एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें - 4350, स्टॉपलॉस - 4300, लक्ष्य - 4420


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): खरीदें - 442, स्टॉपलॉस - 438, लक्ष्य - 450