Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: चने पर दबाव, क्या करें

प्रकाशित Mon, 09, 2018 पर 11:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एग्री कमोडिटी बाजार में चना और सरसों में दबाव दिख रहा है। नई फसल की आवक से कीमतों में गिरावट का रुख है। हालांकि मध्य प्रदेश सरकार कल से राज्य में चना, मसूर और सरसों की सरकारी खरीद शुरू करने जा रही है। ये खरीद 10 अप्रैल से शुरू होगा और 31 मई तक जारी रहेगी।


गेहूं, चना, सरसों और मसूर की कटाई चल रही है और इस बीच मौसम का मिजाज भी बिगड़ गया है। पिछले हफ्ते से ही जारी उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश अभी भी जारी है। पंजाब और हरियाणा की मंडियों में रखा अनाज पूरी तरह से भीग गया है। खास करके किसानों को भारी नुकसान की आशंका है। इसके बावजूद गेहूं में गिरावट बढ़ गई है और वायदा में ये 2 महीने के निचले स्तर पर चला गया है। नई फसल की आवक से गेंहूं कीमतों पर दबाव बना है।


नान-एग्री की बात करें तो डॉलर में आई रिकवरी से ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों पर दबाव दिख रहा है और कॉमैक्स पर सोना हल्की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इसका भाव 1330 डॉलर के आसपास है। हालांकि बेस मेटल में मजबूती से चांदी को सपोर्ट है और इसमें हल्की बढ़त पर कारोबार हो रहा है। इस बीच पिछले हफ्ते की भारी गिरावट के बाद कच्चे तेल में रिकवरी आई है और ब्रेंट का दाम करीब 0.5 फीसदी बढ़कर 67 डॉलर के ऊपर चला गया है। वहीं नायमैक्स क्रूड में भी 62.5 डॉलर के पास कारोबार हो रहा है।


इस बीच लंदन मेंटल एक्सचेंज पर एल्युमिनियम का दाम करीब 2 फीसदी उछल गया है। घरेलू बाजार में ये 1 फीसदी ऊपर कारोबार कर रहा है। अमेरिका में रूस के बिजनैस मेन और कंपनियों पर पाबंदी लगाने से एल्युमिनियम की सप्लाई में कमी की आशंका है। एल्युमिनियम में आई तेजी से लंदन मेंटल एक्सचेंज पर कॉपर और दूसरे मेटल में भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है। हालांकि चीन में निकेल और जिंक की कीमतों में तेज गिरावट आई है। दरअसल चीन में आयरन ओर का दाम पिछले 10 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


चांदी एमसीएक्स: खरीदें - 38300, स्टॉपलॉस - 38050, लक्ष्य - 38690


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 4070, स्टॉपलॉस - 4125, लक्ष्य - 4000


एल्यूमीनियम एमसीएक्स: खरीदें - 133.5, स्टॉपलॉस - 131.9, लक्ष्य - 135.90