Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

कमोडिटी मार्केट: सोने में तेजी, क्या करें

प्रकाशित Thu, 04, 2018 पर 16:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कच्चे तेल में तूफानी तेजी आई है। इसका दाम 2.5 साल के ऊपरी स्तर पर चला गया है। नायमेक्स क्रूड 62 डॉलर के ऊपर का स्तर छू चुका है। ब्रेंट में 68 डॉलर के ऊपर कारोबार हो रहा है। घरेलू बाजार पर भी इसका असर दिखा है।


वहीं डॉलर में फिर से नरमी से ग्लोबल मार्केट में सोने में फिर से तेजी आई है। लेकिन रुपये में मजबूती से घरेलू बाजार में गिरावट पर कारोबार हो रहा है। इस बीच बेस मेटल में चौतरफा तेजी आई है और इसका दाम 1 फीसदी तक उछल गया है। एग्री कमोडिटी में ग्वार का भाव 2.5 साल की ऊंचाई पर है। वहीं सोयाबीन और सोया तेल में 0.5 से 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। एग्री कमोडिटी में आज चने में भी तेजी आई है और इसका दाम करीब 1 फीसदी बढ़ गया है। वहीं पिछले दिनों की गिरावट के बाद मेंथा तेल का दाम करीब 3 फीसदी उछल गया है।


इस बीच गोदामों में चने की खराब क्वालिटी पर एनसीडीईएक्स ने माना है कि कुछ मात्रा में गोदामों में क्वालिटी खराब पाई गई है। एक्सचेंज ने भरोसा दिलाया है कि इसकी भरपाई मुआवजे से की जाएगी। आपको बता दें सीएनबीसी-आवाज़ ने आज राजस्थान के गोदामों में खराब क्वालिटी के चना आने की खबर दिखाई थी। रीसैंम्पलिंग में भी इसकी क्वालिटी मापदंडों के मुकाबले कम थी। एनसीडीईएक्स ने इसी पर आपनी सफाई जारी की है।


एंजेल कमोडिटीज की निवेश सलाह


नैचुरल एमसीएक्स (जनवरी वायदा): खरीदें - 190, स्टॉपलॉस - 183 और लक्ष्य - 205


कॉपर एमसीएक्स (फरवरी वायदा): खरीदें - 458, स्टॉपलॉस - 450 और लक्ष्य - 472


इंडियानिवेश कमोडिटीज की निवेश सलाह


ग्वार सीड एनसीडीईएक्स (जनवरी वायदा) : खरीदें - 4180, स्टॉपलॉस - 4140 और लक्ष्य - 4270


सीपीओ एमसीएक्स (जनवरी वायदा) : बेचें - 564, स्टॉपलॉस - 568 और लक्ष्य - 558