Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाने के तेलों में लग सकती है आग: दोराब मिस्त्री

प्रकाशित Thu, 14, 2017 पर 12:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मौसम का साथ और किसानों को बेहतर दाम नहीं मिलने से भारत में तिलहन की पैदावार करीब 10 फीसदी कम रहेगी। ऐसे में अगले साल खाने के तेल की कीमतों में आग लग सकती है। ऐसा मानना है गोदरेज इंटरनेशनल के डायरेक्टर दोराब मिस्त्री का। सीएनबीसी टीवी 18 से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि तिलहन की पैदावार बढ़ाने के लिए किसानों को बेहतर दाम दिलाने के साथ जीएम फसल को भी प्रोमोट करने की जरूरत है।


दोराब मिस्त्री ने आगे कहा कि सरकार किसानों को एमएसपी दिला पाने में नाकाम रही है। दाम न मिलने से किसान तिलहन की खेती कम कर रहे हैं। भारत में जीएम सरसों की खेती को बढ़ावा देना चाहिए। जीएम फसलों से किसानों को फायदा होगा। दुनिया में तिलहन की अच्छी पैदावार देखने को मिल रही ये सिर्फ भारत में कम हो रही है। 2018 में खाने के तेल महंगे होंगे। सरकारें किसानों के लिए नहीं कंज्यूमर के लिए काम करती हैं। खेती को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। सिर्फ एमएसपी का एलान ही काफी नहीं है, तिलहन की पैदावार बढ़ाने के बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।


उधर महाराष्ट्र के राज्य कृषि मूल्य आयोग के चेयरमैन पाशा पटेल का भी मानना है कि किसानों की आमदनी पढ़ाए बिना खेती में ग्रोथ संभव नहीं है और मौजूदा केंद्र सरकार पहली बार फारेन ट्रेड को नियंत्रित कर किसानों को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर राज्यों की मांग अलग-अलग है, एमएसपी व्यवस्था में सुधार की जरूरत है।