Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

जेम्स, ज्वेलरी सेक्टर को अच्छे दिन की उम्मीद

प्रकाशित Fri, 06, 2018 पर 12:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लंबे समय से मंदी झेल रही जेम्स, ज्वेलरी सेक्टर को उम्मीद है की ये वित्तीय वर्ष अच्छा होगा अगर सरकार ने कोई बड़ा पॉलिसी चेंज नहीं किया तो सेक्टर को 20-25 फीसदी की बढ़त कि उम्मीद है।


जेम्स, ज्वेलरी कारोबारियों के अच्छे दिन अब आ गऐ है। सेक्टर का मानना है की नोट बंदी, जीएसटी और बाकी पॉलिसी चेंज का आसर खत्म हो गया है। स्थिति में इतना सुधार हुआ है कि इस साल अक्षय तृतीया से शुरु होने वाले सीज़न में ज्वेलरी की बिक्री में कम से कम 25 फीसदी बढ़त की उम्मीद है। हालांकि ज्वेलर्स का माना है कि सेक्टर को स्थिरता कि सख्त जरुरत है और ये सरकार की पॉलिसी से ही आएगी।


जीजेएफ यानी जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन का अनुमान है की अभी ज्वेलरी सेक्टर 4.5 लाख करोड़ रुपये का है और 2025 तक इसके 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है। जानकारों का कहना है की इस बढ़त में एक्सपोर्ट का बड़ा योगदान होगा।


सरकार नें जेम्स, ज्वेलरी सेक्टर की मदद करने के लिए नई गोल्ड पॉलिसी भी ला रही है और इसके लिये सरकार ने इंडस्ट्री बॉडी से सलाह भी मांगी है। जानकारों का कहना है की अगर सरकार कालाबाजारी पर पूरी तरह से रोक लगाना चाहती है तो उसे कस्टम ड्यूटी पर ध्यान देना चाहिये।


ना सिर्फ बाजार, जानकारों का भी मानना है की इस साल से सोने का दाम तेजी से बढ़ेंगे और इससे निवेशको को तो फायदा होगा ही बाजार भी तेजी से बढ़ेगा। यानी इस साल सोना कितना खरा है ये साफ हो जाएगा।