Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

मध्य प्रदेश में प्याज बेचने के लिए लंबी कतार

प्रकाशित Wed, 14, 2017 पर 12:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

किसान आंदोलन के बाद एक्शन में आई मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों से एमएसपी पर उनका सारा उत्पाद खरीदने का दावा किया है। इसके तहत प्रदेश में प्याज की खरीद फिर से शुरू हो गई है। हालांकि जोरदार आवक और भारी खरीद से गोदाम और मंडियों में प्याज का भरमार लग गया है।


शाजापुर में पुलिस की पहरेदारी में प्याज की खरीद हो रही है। हालांकि भारी आवक से काफी अव्यवस्था भी हो गई है। ट्रैक्टर और ट्रकों की करीब तीन किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है। ऊपर से किसानों को अब बारिश का भी डर सताने है, क्योंकि बारिश हो गई तो प्याज सड़ने लगेगी। लिहाजा खुद बचाव में जुटे हैं। वहीं मंडियों में भी प्याज को रखने के लिए अब जगह की कमी पड़ रही है।


दरअसल किसान आंदोलन के बाद से मध्यप्रदेश सरकार काफी दबाव में है और किसी भी कीमत पर किसानों की ओर से फिर से शिकायत का मौका नहीं देना चाहती है। ऐसे में गोदामों में कम पड़ती जगह को लेकर जब राज्य के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन से सवाल पूछा गया तो वे भड़क गए। उन्होंने कहा कि प्याज खरीद पर राज्य सरकार पूरी तरह से अपना पैसा डूबा रही है, जो आगे भी इसी तरह से डूबाती रहेगी। गोदामों के अभाव में प्याज भले सड़ जाए, लेकिन किसानों का पूरा उत्पाद राज्य सरकार खरीदेगी।