Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

लगातार तीसरे वर्ष सामान्य रहेगा मॉनसून

प्रकाशित Mon, 16, 2018 पर 15:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मौसम विभाग ने आज मॉनसून सामान्य रहने का अनुमान जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग ने मॉनसून पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि इस साल बारिश कम होने की संभावना बेहद कम है। लगातार तीसरे वर्ष मॉनसून सामान्य रहेगा।


भारतीय मौसम विभाग का 97 फीसदी सामान्य मॉनसून रहने का अनुमान है। मॉनसून से पहले ला नीना की स्थिति न्यूट्रल है। बता दें कि मई मध्य तक केरल में मॉनसून के दस्तक की तरीख तय होगी और जून में मनसून का दूसरा अनुमान जारी होगा।


बता दें कि पिछले साल औसत से 95 फीसदी बारिश हुई थी, लेकिन इस साल औसत का 97 फीसदी बारिश की उम्मीद है। यानि पिछले साल से ज्यादा बारिश हो सकती है, इसकी पूरी संभवना है।


सवाल ये है कि बारिश अच्छी होगी तो खेती कैसी होगी और इकोनॉमी और बाजार का हाल कैसा रहेगा। ये जानने के लिए लेकर आया है सीएनबीसी-आवाज़ ये खास पेशकश जिसमें भाग ले रहे हैं धानुका एग्रोटेक के चेयरमैन आर जी अग्रवाल, इंडियानिवेश कमोडिटीज के प्रेसिडेंट मनोज कुमार जैन और एंजेल ब्रोकिंग के मयूरेश जोशी।


धानुका एग्रोटेक के आर जी अग्रवाल का कहना है कि अच्छी बारिश से पूरी इकोनॉमी को फायदा। खेती बढ़ेगी तो केमिकल्स की डिमांड भी बढ़ेगी। वहीं मनोज जैन की राय है कि सिर्फ अच्छी बारिश खेती के लिए पर्याप्त नहीं किसानों को उनकी उपज की वाजिब दाम मिलना भी जरूरी है। जबकि मयूरेश जोशी का कहना है कि
बारिश का खपत वाले सेक्टर्स पर असर पड़ेगा।