Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोयाबीन में रिकवरी, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Fri, 18, 2018 पर 12:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पिछले दिनों की सुस्ती के बाद सोयाबीन में रिकवरी आई है। इसका जून वायदा 3770 रुपये के पार चला गया है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में इस हफ्ते ये करीब 3 फीसदी टूट गया है। अगले महीने से सोयाबीन की बुआई शुरु हो जाएगी। सरकार इसका एमएसपी भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें इस साल सोयाबीन ने काफी अच्छी तेजी दिखाई है। इस सीजन के दौरान यानि नवंबर से अब तक करीब 32 फीसदी की तेजी आ चुकी है। वहीं इस साल जनवरी से अब तक भाव करीब 22 फीसदी बढ़ा है और एमएसपी से ये करीब 30 फीसदी ऊपर चल रहा है।


इस बीच रुपये में आज कमजोरी आई है और कमजोर रुपये से घरेलू बाजार में सोने को सपोर्ट मिला है। इसका भाव फिर से 31 हजार रुपये पर चला गया है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में ये 1290 डॉलर के नीचे आ गया है। इस बीच सीएनबीसी ने एक ऑनलाइन पोल किया है जिसमें 57 फीसदी लोगों ने माना है कि सोने में तेजी बनी रहेगी। वहीं 43 फीसदी लोग सोने में गिरावट की बात कर रहे हैं।


उधर कच्चे तेल में तेजी जारी है और ब्रेंट का दाम कल के कारोबार में 80 डॉलर का भी स्तर छू चुका है। हालांकि इस स्तर पर बेहद दायरे में कारोबार हो रहा है। इस बीच एल्युमिनियम में आज भी गिरावट जारी है। दरअसल एलएमई पर इसका भंडार करीब 18 फीसदी बढ़ गया है।