Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाने के तेलों में उठापटक, एग्री में क्या हो रणनीति

प्रकाशित Tue, 17, 2018 पर 16:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खाने के तेलों में आज जोरदार उठापटक देखने को मिली है। घरेलू बाजार में सोया और पाम तेल की शुरूआत कमजोरी के साथ हुई थी लेकिन अब इसमें 0.5 से 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है। कारोबारियों ने इसमें भारी सट्टेबाजी की आशंका जताई है। वहीं घरेलू बाजार में एल्युमिनियम का दाम रिकॉर्ड स्तर पर चला गया है। पिछले सिर्फ 10 दिन में इसमें 20 फीसदी से ज्यादा की तेजी आ चुकी है। वहीं दूसरे मेटल में भी बढ़त पर कारोबार हो रहा है। कमजोर रुपये से घरेलू बाजार में दोहरा सपोर्ट है। हालांकि रुपये में कमजोरी के बावजूद आज सोने और चांदी में बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है।


इस बीच इंडियन शुगर मिल एसोसिएशन ने कहा है कि 15 अप्रैल तक देश में करीब 3 करोड़ टन चीनी का उत्पादन हो गया है। गौर करने वाली बात ये है कि उत्पादन का ये स्तर खुद आईएसएमए के अनुमान से ज्यादा है। एसोसिएशन ने इस साल 295 लाख टन चीनी उत्पादन का अनुमान दिया था। इस तरह से पिछले साल के मुकाबले चीनी उत्पादन करीब 48 फीसदी बढ़ गया है। पिछले साल 202 लाख टन उत्पादन हुआ था। देश में इस साल खपत के मुकाबले करीब 50 लाख टन ज्यादा उत्पादन हुआ है।


रुपये में आज भारी गिराट आई है। डॉलर के मुकाबले ये पिछले करीब 7 महीने के निचले स्तर पर लुढ़क गया है। आज रुपये की शुरुआत भी 6 महीने के निचले स्तर पर हुई थी, लेकिन दबाव लगातार बढ़ता जा रहा। इस साल के ऊपरी स्तर से रुपये में करीब 3.5 फीसदी की गिरावट आई है। 


एसएसजे फाइनेंस की निवेश सलाह


लेड एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 155, स्टॉपलॉस - 157.5, लक्ष्य - 150


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 446, स्टॉपलॉस - 451, लक्ष्य -  438