Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

आगे बेहतर ग्रोथ की उम्मीदः एचआईएल

प्रकाशित Wed, 30, 2017 पर 14:05  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज हमारे रडार पर है एचआईएल। 1 हफ्ते में एचआईएल का शेयर 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ा है, जबकि 1 साल की अवधि में शेयर दोगुना से ज्यादा बढ़ा है। इक्रा ने एचआईएल की रेटिंग अपग्रेड की है। कंपनी नाइजीरिया में ज्वाइंट वेंचर सुपरकोर इंडस्ट्रीज बंद कर रही है। एचआईएल, सी के बिड़ला ग्रुप की कंपनी है।


गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में हाउसिंग मांग बढ़ रही है। साथ ही अच्छे मॉनसून से भी एचआईएल को फायदा संभव है। एस्बेस्टस शीट पर जीएसटी घटने का फायदा भी मिलेगा। एस्बेस्टस शीट पर 28 फीसदी के बजाए 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया है। एचआईएल, एस्बेस्टस सीमेंट शीट क्षेत्र की मार्केट लीडर है। एस्बेस्टस सीमेंट शीट में कंपनी का ब्रांड चारमीनार है। एचआईएल पाइप, फिटिंग्स, एएसी ब्लॉक, टाइल और वॉल पैनल भी बनाती है। बिड़ला एरोकॉन कंपनी का बड़ा ब्रांड है।


सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत में एचआईएल के एमडी और सीईओ, धिरूप रॉय चौधरी ने बताया कि भारत में चारमीनार का मार्केट शेयर 22 फीसदी का है, जबकि बिड़ला एरोकॉन का मार्केट शेयर भी 22 फीसदी के आसपास है। जीएसटी लागू होने के बाद एचआईएल का मार्केट शेयर और बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, कई राज्यों में किसानों की कर्ज माफी से भी एचआईएल को फायदा होने की उम्मीद है। आने वाली तिमाहियों में एचआईएल के कारोबार में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी।