Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 40वीं एजीएम, निवेशकों को मिला तोहफा

प्रकाशित Fri, 21, 2017 पर 11:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 40वीं एजीएम में आज सबको इंतजार था जियो से जुड़े बड़े एलानों का। जियो ने ग्राहकों के लिए नए फीचर्स वाले स्मार्टफोन को लॉन्च किया लेकिन इसकी कीमत ने दुनियाभर को चौंका कर रख दिया। खासकर टेलीकॉम से जुड़ी कंपनियों में खलबली मच गई है।


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 1 शेयर पर 1 बोनस शेयर का एलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 40वीं एजीएम में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने कहा कि 40 साल में रिलायंस सबसे बड़ी कंपनी बनी है। टेक्सटाइल कंपनी से कई सेक्टर में विस्तार किया। 70 करोड़ रुपये से 3.30 लाख करोड़ के टर्नओवर तक पहुंचने में कामयाब हुए। 40 साल में 4700 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।


मुकेश अंबानी ने कहा कि 40 साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज मुनाफा 10000 गुना बढ़ा, जबकि 40 साल में मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। हर 2.5 साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों के पैसे दोगुने हुए हैं। मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसे के लिए शेयरधारकों का शुक्रिया अदा किया।


रिलायंस जियो को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने 10 महीने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। 170 दिनों में जियो से 10 करोड़ ग्राहक जुड़े हैं। जियो से हर सेकेंड 7 नए ग्राहक जुड़े हैं और ये दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला नेटवर्क बना है। जियो पर हर रोज 250 करोड़ मिनट कॉल हो रही है।

यही नहीं जियो 6 महीने में दुनिया का सबसे बड़ा डाटा नेटवर्क बना है। 6 महीने में डाटा 20 करोड़ जीबी से 120 करोड़ जीबी पर पहुंचा है। साथ ही जियो दुनिया में सबसे बड़ा मोबाइल वीडियो नेटवर्क भी बना है। जियो के चलते मोबाइल ब्रॉडबैंड में भारत नंबर 1 बना है।


मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के फ्री ग्राहक पेड सर्विस से जुड़े हैं और ज्यादातर ग्राहकों ने 309 रुपये का प्लान सब्सक्राइब कराया है। प्राइम मेंबर्स जियो के लिए बेहद खास हैं और मेंबर्स को धनधनाधन ऑफर का फायदा मिलता रहेगा। जियो कवरेज, यूसेज और डाटा के मामले में नंबर 1 रहा है। अगले 12 महीनों की अवधि में भारत के 99 फीसदी लोगों तक जियो की पहुंच होगी और जियो की 4जी कवरेज 2जी कवरेज से ज्यादा है। सितंबर तक जियो के 10000 ऑफिस खोलेंगे।


एजीएम में सबसे सस्ते 4जी फोन को शोकेस किया गया और ये जियो फोन पूरी तरह मेड इन इंडिया है। जियो फोन बिल्कुल फ्री होगा। जियो फोन 1500 रुपये डिपॉजिट पर मिलेगा और 3 साल में 1500 रुपये डिपॉजिट रिफंड होगा। जियो फोन में 22 भाषाएं होंगी और ये फोन वॉयस कमांड से चलेगा। वॉयस कमांड से फोन और एसएमसी की सुविधा हासिल की जा सकेगी। साथ ही जियो फोन में वॉयस कमांड से इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। जियो फोन में जियो के सभी ऐप मिलेंगे। जियो फोन वॉयस कमांड से वीडियो और ऑडियो की भी सुविधा होगी।


जियो फोन से सिर्फ एक नंबर से इमरजेंसी एसएमसी पहुंचेगा। जियो इमरजेंसी सर्विस जल्द पुलिस से भी जुड़ेगी। जल्द जियो फोन को एनएफसी टेक्नोलॉजी से जोड़ा जाएगा। जियो फोन से वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेगा और जियो फोन से सस्ती दरों पर डाटा मिलेगा। 153 रुपये प्रति महीने में धनधनाधन ऑफर लॉन्च किया गया है। जियो फोन से टीवी भी जोड़ सकेंगे और जियो फोन पर टीवी-केबल का 309 रुपये प्रति महीने का ऑफर लॉन्च किया गया है।


15 अगस्त से सभी भारतीयों के लिए डिजिटल फ्रीडम का मौका होगा। 15 अगस्त से जियो फोन का ट्रायल शुरू होगा। प्री-बुकिंग पर 24 अगस्त से जियो फोन मिलेगा और हर हफ्ते 50 लाख जियो फोन दिए जाएंगे।


जियो फोन सुरक्षा के खासे इंतजाम होंगे ये जान भी बचाएगा, इससे 5 नंबर बटन दबाए रखने पर डिस्ट्रेस कॉल जाएगा जिससे आपके चुने लोगों को इमरजेंसी कॉल/संदेश और लोकेशन भी मिलेगा। इसको जल्द ही पुलिस को भी लिंक किया जाएगा।


इस पर आप पीएम मोदी की मन की बात कभी भी सुन सकते हैं। इसके कई और फीचर्स डेवलप किए जा रहे हैं साल के अंत में इस पर एनएफसी टेक्नोलॉजी भी आ जाएगी जिससे कहीं भी पैसे भेजे जा सकेंगे। इस फोन से बैंक अकाउंट, यूपीआई अकाउंट, जन-धन बैंक अकाउंट लिंक होगा। फोन से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड भी लिंक होगा और इस पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी होगी।


जियो फोन 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स का जीवन बदल देगा। जियो फोन से वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेगा और इस पर छोटे रिचार्ज पर अनलिमिटेड इंटरनेट मिलेगा। जियो फोन की प्रभावी कीमत शून्य होगी लेकिन फोन का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए 1500 रुपये डिपॉजिट रखा गया है। ये फोन पहले पाओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा। इस साल की आखिरी तिमाही से सभी जियो फोन भारत में बनेंगे।


सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी का कहना है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज का बोनस का ऐलान करना, काफी महत्वपूर्ण कदम है, ये बाजार के लिए भी पॉजिटिव है। वहीं एंजेल ब्रोकिंग के मयुरेश जोशी ने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर पहले से ही दबाव में है। अब रिलायंस ने जियो फोन के साथ जो जियो ऐप और जियो टीवी जैसे फीचर्स लॉन्च किए हैं उनसे डिश टीवी जैसी कंपनियों को भी नुकसान उठाना होगा।