Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रॉल्स रॉयस की पहली एसयूवी कलिनन लॉन्च

प्रकाशित Fri, 11, 2018 पर 09:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अल्ट्रा लग्जरी कार ब्रैंड रॉल्स रॉयस ने अपनी पहली एसयूवी कलिनन को ऑनलाईन लांच किया है। इसमें 6.8 लीटर वी12 इंजन है जो  570पीएस की पावर और 900एनएम का टॉर्क देता है। कलिनन में 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है। लेकिन रॉल्स रॉयस कलिनन में सिर्फ पेट्रोल ऑप्शन है और कंपनी इसका डीजल इंजन लाएगी भी नहीं क्योंकि कंपनी की मानना है कि डीजल से गाड़ी की स्मूथनेस कम हो जाती है। इस कार का बूट डोर खोलने पर दो सीट्स और टेबल निकलते हैं। इस कार की कीमत 3.5 करोड़ रखी गई है। इसकी ग्लोबल सेल 2019 में शुरू होगी। इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा।


100 साल से मौजूद इस सुपर लग्जरी कार मेकर रॉल्स रॉयस ने पहली बार एसयूवी सेगमेंट में कदम रखा है। इस गाड़ी का नाम दुनिया के सबसे बड़े हीरे कलिनन पर आधारित है जो कि 3106 कैरेट का डायमंड था जिसे 1905 में दक्षिण एफ्रिका की माइन से निकाला गया था। कलिनन में ऑफरोडिंग फीचर्स हैं इसकी हाइट भी बढ़ाई जा सकती है लेकिन रॉल्स लॉयस इसे एक एसयूवी कहने की जगह इसे हाई साइडेड वेहिकल कह रही है।


इस गाड़ी की खासियत है कि आपको ऑफ रोडिंग केपेबिलिटीज के साथ मिलेंगे अल्ट्रा लग्जरी फीचर्स। गाड़ी के टेल गेट (बूट डोर) से दो सीट्स और टेबल खुलते है जिससे आप अपनी पिकनिक गाड़ी में बैठ कर ही एनज्वाय कर सकते हैं। और इन सीट्स में भी कम्फर्ट और क्राफ्टमैनशिप का पूरा खयाल रखा गया है। गाड़ी के अंदर रॉल्स रॉयस फैन्टम की छाप साफ दिखाई देती है। इसमें 6.8 लीटर वी12 इंजन है जो कि 570पीएस की पावर और 900एनएम का टॉर्क देता है।


उम्मीद है कि कंपनी आगे इसका हाईब्रिड वेरिएंट भी लेकर आएगी। लेकिन रॉल्स रॉयस कलिनन का डीजल इंजन नहीं ले कर आएगी क्योकि कंपनी की मानना है कि डीजल से गाड़ी की स्मूथनेस कम हो जाती है। घोस्ट, व्रैथ, डॉन और फैन्टम के बाद रॉल्स रॉयस का यह पांचवा प्रोडक्ट होगा। फिलहाल रॉल्स रॉयस कलिनन का लांच अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए हुआ है और इसे भारत में आने में कुछ वक्त लगेगा।