Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

आश्का के साथ अपने पर्सनल फाइनेंस को करें दुरुस्त

प्रकाशित Tue, 01, 2018 पर 16:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ हैं नई दिल्ली के पवन कुमार सिंह जो नौकरी पेशा हैं। पवन कुमार सिंह के परिवार में पत्नी, 2 बेटियां और 1 बेटा है। इनकी पत्नी भी नौकरी पेशा हैं। दोनों की आमदनी 1.35 लाख हजार रुपये प्रति माह है, इनकी बचत 70 हजार प्रति माह है। इमरजेंसी फंड के नाम पर बैंक में 50 हजार लाख रुपये जमा हैं। पवन कुमार सिंह से 5 लाख रुपये का हेल्थ कवर मिला है जबकि उन्होंने फैमिली फ्लोटर 5 लाख का कवर मिला है। हर महीने इक्विटी में एकमुश्त पैसे लगाते है। पवन ने बच्चों की पढ़ाई  और अपने रिटायरमेंट के लिए लक्ष्य निर्धारित कर रखा है।


पवन कुमार सिंह को आश्का का सलाह है कि फंड्स का चुनाव लक्ष्य की समय-सीमा को ध्यान में रखकर करें। हर लक्ष्य के लिए अलग-अलग एसआईपी करें। मुश्किल वक्त के लिए इमरजेंसी फंड बेहद जरूरी है। 3 महीने की आमदनी या 6 महीने के खर्च बराबर  इमरजेंसी फंड में निवेश करें।


पवन और नीरज को 2-2.5 लाख रुपये का इमरजेंसी फंड रखना होगा। साथ ही पवन को एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने चाहिए। लक्ष्य को हासिल करने के लिए एसआईपी जरुरी है। वहीं बच्चों की उच्च शिक्षा की प्लानिंग करते समय एजुकेशन लोन का विकल्प ध्यान में रखें।


खुद का लिया फैमिली फ्लोटर चालू रखें। माता-पिता के लिए भी हेल्थ कवर लें। पहला मकान बेचकर दूसरा मकान खरीदने की सलाह होगी क्योंकि इस उम्र में नया होम लोन लेने से बचना चाहिए।