Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

निवेश के लिए अभिनेत्री आश्का गोराड़िया की नीति

प्रकाशित Thu, 29, 2018 पर 14:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ हैं नई दिल्ली के अभिषेक आनंद जो एक आईटी प्रोफेशनल हैं और पिछले 10 साल से इस सेक्टर में काम कर रहे हैं। इनके परिवार में माता-पिता, पत्नी और एक 1 साल की बेटी है। अभिषेक आनंद की मासिक आय 72 रुपये है। इन्होंने एफएफ, एफडी, एलआईसी और पीपीएफ में निवेश कर रखा है। अभिषेक आनंद की मासिक बचत 37000 रुपये के आसपास है। 37000 में से इनकी 14000 की आरडी होती है। ये एलआईसी की पॉलिसीज का सालाना 47000 रुपये प्रीमियम चुकाते हैं।


अभिषेक आनंद ने 50,000 रुपये का इमर्जेंसी फंड बना रखा है। साथ ही इसके लिए हर महीनें 3 हजार की आरडी करते हैं। अभिषेक का लक्ष्य बच्ची का पढ़ाई, उसकी शादी, अपने लिए घर बनाना और रिटायरमेंट के लिए पैसे जुटाना है। घर के लिए इन्होंने जमीन ले रखी है।


आश्का की अभिषेक आनंद के सलाह है कि वे कंपनी के हेल्थ इेश्योरेंस के बावजूद पूरे परवार के लिए हेल्थ कवर लें। टर्म प्लान लेकर अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करें। एलआईसी की चार पॉलिसी से अभिषेक का पोर्टफोलियो बिगड़ रहा है। इससे उनको ज्यादा प्रीमियम में कम कवर मिल रहा है।


अभिषेक के 1.5-2 लाख का इमर्जेंसी फंड बनाना चाहिए। 6 महीने के खर्च या 3 महीने की सैलरी जितना इमर्जेंसी फंड जरूरी है। इसके अलावा बेटी के लिए हर महीने मल्टीकैप फंड में 3 हजार की एसआईपी करें। अपने फंड का चुनाव लक्ष्य की समयावधि को ध्यान में रखकर करें। हर लक्ष्य के लिए अलग एसआईपी करें।


अपने लक्ष्य की रकम तय करें, समय के साथ निवेश रकम बढ़ाते रहें। लंबे समय के लिए स्मॉल-मिडकैप फंड चुनें, इससे इनको ज्य़ादा मुनाफा मिलेगा।