Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें फाइनेंशियल प्लानिंग, ताकि पूरे हो सपने

प्रकाशित Sat, 21, 2016 पर 11:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज योर मनी पर हम रखते हैं आपके पैसों का पूरा ख्याल। आज बात करेगें आपके कम्पलिट फाइनेंशियल प्लानिंग। कैसे करें रिटायरमेंट के लिए निवेश का प्लान और बच्चों की शादी के लिए निवेश। साथ ही जानेगें कि लेट निवेश शुरू करने पर भी क्या पूरे होंगे लाइफ गोल्स और घर खरीदने के लिए कितना निवेश जरूरी होता है। और अपने लक्ष्यों का आंकलन कैसे कर सकते है। आज हमारे साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


सवालः एचडीएफसी इक्विटी फंड, एचडीएफसी मिडकैप ऑपोचूनिटी, रिलायंस इक्विटी में निवेश किया है। 8 साल बाद बच्चे की शादी के लिए 10 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 75 लाख रुपये लक्ष्य रखा हैं।


जवाबः आप अपनी आय के लिहाज से काफी बजत कर रहें है। कई लोग अपनी आय के मुताबिक निवश नहीं बढ़ाते। कई फंड हर साल ऑटोमेटिक ढंग से एसआईपी बढ़ाने का विकल्प देती है। आपके निवेश में डेट, इक्विटी का सही संतुलन बना हुआ है। जिन फंड में निवेश किया है वह ठीक है। हर 2 साल में फंड की समीक्षा करें। मौजूदा निवेश से बच्चे की शादी के लिए पैसे जुटा सकते हैं। रिटायरमें के लक्ष्य के लिए निवेश को बढ़ाने की जरुरत है।


सवालः एचडीएफसी इक्विटी फंड, बिड़ला सनलाइफ फ्लोटिंग फंड सहित कई फंड में निवएस किया है। 15 साल बाद 40-50 लाख रुपये का घर खरीदने का लक्ष्य है। 2000 -3000 रुपये प्रति माह और निवेश कर सकते है, तो कहां पैसा लगना सही होगा।


जवाबः आप 3 इक्विटी फंड और 5 शॉर्ट टर्म डेट में निवेश कर रहे हैं। आपको डेट फंड में निवेश कम करना होगा। डेट फंड में निवेश में ज्यादा फायदा नहीं मिलता। आईसीआईसीआई प्रु और बिड़ला सनलाइफ की स्कीम में निवेश जारी रखें। अपने लक्ष्य के लिए निवेश को बढ़ाना होगा। 2-3 लाख रुपये इक्विटी फंड में और निवेश करने की सलाह होगी। आईसीआईसीआई प्रु में 1000 रु प्रति माह और निवेश करें।


वीडियो देखें