Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे करें फाइनेंशियल प्लानर का चुनाव

प्रकाशित Sat, 02, 2016 पर 11:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपका फाइनेंशियल गाइड, आपको लक्ष्यों को पूरा करने में करता है आपकी मद्द। और आज हम न सिर्फ निवेश की बारिकीयां आपको बताएंगें, बल्कि एक फाइनेंशियल प्लानर का सही चुनाव कैसे करें, इसी क्या जरूरत है, इस पर आपको देंगें टिप्स। साथ ही जानेगे फाइनेंशियल प्लानर का चुनाव कैसे करें और छोटी अवधि के लिए कौन से फंड चुनें। आज हमारे साथ जुड़ रहे है वाइजइंवेस्ट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तोगी।


हेमंत रुस्तोगी का कहना है कि निवेश में कामयाबी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग जरूरी होना चाहिए। साथ ही निवेश की प्लानिंग,जानकारी और समझ  और समझ भी जरुरी है। निवेश के लिए प्रोफेशनल फाइनेशिंयल प्लानर की सलाह लेना बेहतर विकल्प होता है। फाइनेशिंयल प्लानर आपके लक्ष्यो के  मुताबिक निवेश में मदद करता है। प्रोफेशनल फाइनेशिंयल प्लानर सलाह के लिए फीस लेता है। लेकिन निवेशकों को उनकी सलाह से खासा फायदा हो सकता है। फाइनेशिंयल प्लानर निवेश के हर फैसले में मदद करता है। निवेश की कामयाबी के लिए प्लानिंग की जरुरत है।


सिर्फ सेबी में रजिस्टर फाइनेंशियल प्लानर को चुनें। सेबी के वेबसाइट पर फाइनेंशियल प्लानर की लिस्ट उपलब्ध होती हैं। फाइनेशिंयल प्लानर रिस्क मैनेजमेंट में मदद करता है। आपके निवेश पर नजर रखने और उसे दुरुस्त करने में मदद करता है। प्रोफेशनल फाइनेशिंयल प्लानर्स की फीस का ढांचा अलग- अलग होता है। कुछ फाइनेंशियल प्लानर पोर्टफोलियो बनाने के लिए एकमुश्त फीस लेते है। पोर्टफोलियो बनने के बाद निवेश की जिम्मेदारी आपकी होती है। कुछ फाइनेंशियल प्लानर पूरा पोर्टफोलियो मैनेज करते है।


सवालः आय का 10 फीसदी एऩपीसी में निवेश करते है। एचडीएफसी कैपिटल बिल्डर फंड में एसपीआई 5000 रुपये की है। साथ ही कुछ पैसे शेयर मार्केट में निवेश किया है। मेरा लक्ष्य है कि 10 साल में 15 लाख रुपये चाहिए और 6 साल में 8 लाख रुपये चाहिए। 10 साल के लिए 5000 रुपये प्रति माह निवेश करना है, कौन से फंड में निवेश करना सही होगा। साथ ही पोर्टफोलियो में बदलाव में  करना चाहिए?


हेमंत रुस्तोगीः रिटायरमेंट के लिए एनपीएस सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। ट्रांसपेरेंसी, फ्लेक्सिबिलीटी और रिटर्न को ध्यान में रख कर निवेश करने की सलाह होगी। रिटायरमेंट के लिए इक्विटी फंड में निवेश करना बेहतर होगा। जिसके लिए रिलायंस रिटायरमेंट फंड या डाइवर्सिफाइड फंड में निवेश कर सकते है। एसबीआई मैग्नम ग्लोबल फंड और फ्रैंकलिन प्राइमा प्लस जैसे फंड भी निवेश के लिए चुन सकते हैं। पीपीएफ में निवेश का फैसला सही है उसे जारी रख सकते है। शेयर मार्केट में निवेश के बारे में सोच सकते है।


सवालः एलआईसी पॉलिसी में 24000 रुपये साल के निवेश करते है। कोई लोन नहीं लिया है। 35 लाख का 1 बीएचके घर लेने का सोचा है, क्या ये फैसला सही। कौन से एसआईपी में निवेश करना सही। साथ ही कहॉ निवेश करना चाहिए।


हेमंत रुस्तोगीः निवेश से पहले लक्ष्य और समय तय करना जरूरी होता है। लंबे समय के निवेश के लिए इक्विटी में निवेश किया जा सकता है। साथ ही छोटी अवधि के लिए म्युचुअल फंड में निवेश करना सही होगा घर खरीदने के लिए आपको लागत का 25-30 फीसदी पैसा जमा करना होगा। साथ ही इसके लिए लोन ले सकते है।


वीडियो देखें