Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः युवा कैसे करें निवेश की प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 23, 2016 पर 17:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानर किरण तैलंग से जानेंगे युवाओं के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग के मंत्र। साथ ही जानेंगे पहली बार निवेश की शुरुआत कहां से करें।


सवालः मेरी उम्र 25 साल है और मासिक आय 25000 रुपये है। मैं हर महीने ब्लैकरॉक माइक्रो कैप फंड में 1500 रुपये, फ्रैंकलिन इंडिया स्मॉलर कंपनी फंड- में 2000 रुपये, मोतीलाल ओसवाल फोकस मिडकैप फंड में 1000 रुपये और रिलायंस स्मॉलकैप फंड में 2500 रुपये निवेश करता हूं।


सरकारी नौकरी है क्या टर्म इंश्योरेंस लेने की जरूरत है? मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप फंड में 5000 रुपये का एसआईपी करने की सोच रहे हैं, सलाह चाहिए? 56 साल की मां के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना है, कौन सा प्लान लें?


किरण तैलंगः अपनों की आय सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस लेना जरूरी है। इंश्योरेंस सालाना आय का 10-12 गुना लेना चाहिए। मां के लिए अलग से हेल्थ प्लान लें। आप मल्टीकैप फंड या स्मालकैप फंड में भी निवेश कर सकते हैं।


सवालः म्युचुअल फंड में निवेश करना है, फंड के बारे में जानकारी चाहिए? इक्विटी, डेट, लार्ज या मिडकैप कौन से फंड में निवेश करें?


किरण तैलंगः इक्विटी, डेट, गोल्ड और रियल एस्टेट, म्युचुअल फंड के प्रकार है। इक्विटी फंड में मिडकैप, लार्जकैप, स्मॉलकैप और मल्टीकैप फंड होते हैं। इक्विटी के अलावा डेट, गोल्ड और रियल एस्टेट फंड में भी निवेश करें। अलग-अलग जगह निवेश से जोखिम कम होता है


वीडियो देखें