Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

बच्चों को बनाएं निवेश का लिटिल चैम्पियन

प्रकाशित Thu, 24, 2017 पर 15:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आजकल बच्चे  काफी टेक सैवी हो गए हैं। स्मार्ट फोन के इस्तेमाल के बारें में कई बार वो बडों से ज्यादा जानते हैं और खासकर जब बात हो गैम्स की, तो पोकेमॉन गो हो या माइनक्रॉफ्ट स्मार्टफोन में गेम खेलने की लत बच्चों में होती ही है। लेकिन क्यों ना बच्चों के इस गेमिंग के शौक को कुछ सिखाने में तबदील किया जाए? यहां मतलब, निवेश की आदतों से हैं। योर मनी पर आज हम आपको एंड्रॉयड पर चलनेवाले 4 एसे गेम्स बताएंगें जो आपको बच्चों को स्मार्ट सेवर से लेकर स्मार्ट इनवेस्टर बनाने में मद्द करेंगें। यहां हमारे साथ हैं एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


निवेश के लिए हमारे टॉप 5 गेमिंग ऐप की लिस्ट में एडवेंचर कैपिटलिस्ट, द स्मार्ट इन्वेस्टर, बिलियनायर, बजट प्रैक्टिस और काउंटडाउन रिटायरमेंट शामिल हैं।


एडवेंचर कैपिटलिस्ट गेम


इस गेम में नींबू पानी का बिजनेस शुरू करने का चैलेंज है। ये स्टाफ की नियुक्ति से लेकर फंड जुटाने का गेम है। इसके लिए एंजेल इन्वेस्टर को लाना होगा। ये गेम 9-10 साल के बच्चों के लिए है जो बच्चों को खुद का कारोबार करने की प्रेरणा देता है।


द स्मार्ट इन्वेस्टर गेम


ये गेम शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग का चैलेंज है। इसमें खिलाड़ी को 10 लाख की टोकन मनी मिलती है। इस 10 लाख को निवेश करने का चैलेंज होता है। इसमें गेम के जरिए पैसे को बढ़ाना होता है। ये गेम बच्चों के साथ-साथ बड़ों के काम का भी है।


बिलियानायर गेम


ये गेम बच्चों में क्रिएटिव आइडिया को बढ़ावा देता है। इसमें नया बिजनेस शुरू करने का चैलेंज मिलता है। गेम की बनावट बच्चों के लिए काफी आकर्षक है। दोस्तों या सबसे नामचीन कारोबारी से भी प्रतिस्पर्धा का मौका मिलता है।


बजट प्रैक्टिस गेम


इस गेम में घर का बजट बनाने की सीख मिलती है। ये गेम 8 साल की उम्र से बड़े बच्चों के लिए है। गेम में खिलाड़ी को सैलरी दी जाती है, इस पैसे से 1 महीने तक पूरे घर का बजट चलाने का चैलेंज होता है। सैलरी कम पड़ने पर पार्ट टाइम जॉब करने का भी विकल्प है। बच्चों में बचत, खर्च और निवेश की समझ पैदा करना इस गेम का मकसद है।


काउंटडाउन रिटायरमेंट


ये गेम बच्चों को रिटायरमेंट की सीख देता है और रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी की प्लानिंग सिखाता है। इसमें रिटायरमेंट के लिए पैसे कमाने और बचाने का चैलेंज होता है।