Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

पैसे से जोड़े पैसा, सीखें फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 29, 2017 पर 13:29  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं। तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का का सफर शुरू हुआ 2014 में सीएनबीसी- बाजार के साथ। गुजरात के अलग-अलग शहरों में आश्का लोगों के घर गईं उनके जीवन की फाइनेशिंयल परेशानियों के हल लेकर। यही नहीं गेट रिच, आश्का के साथ कॉलिजों में गया, सेवा जैसे संस्थानों में गया और वहां युवाओं और कामकाजी महिलाओं को निवेश करने का महत्व बताया। दर्शकों के सवालों पर आश्का के साथ काम किया हमारे एक्पर्ट पैनल ने जिसमें अर्नव पांड्या, गौरव मश्रूवाला और कलपेश अशर जैसे जाने माने पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट शामिल हैं। लोगों ने आश्का से अपने दिल की बात की और उनकी सलाह मानी। कई परिवारों ने हमें बताया की उनहें शो पर आने से काफी फायदा हुआ।


मुंबई की रहने वाली आरती राजदान एक हिप्नोथैरेपिस्ट, टैरो कार्ड रीडर और रेकी ग्रैंड मास्टर हैं। आरती हर रोज अलग-अलग तरह के लोगों से मिलती हैं। अपने क्लाएंट्स को व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जिंदगी के बीच तालमेल साधने के नुस्खे बताती हैं। लोगों को शांती मिले और साथ ही उनके सपने भी सच हों इसके लिए आरती आर्ट ऑफ हीलिंग और गाइडेड मेडिटेशन सिखाती है। मेडिटेशन और स्ट्रेस ट्रेनिंग के जरिए आरती तनाव कम करने में लोगों की मदद करने का काम भी आरती करती हैं। लेकिन आरती ने प्रोफेशन में पैशन की डोज़ ज्यादा डाली है इसलिए कमाई फिक्सड नहीं है। लेकिन लोंगों की मदद करने के मकसद के अलावा भी आरती के कुछ गोल्स हैं, जिन्हें लेकर वो आई हैं हमारे शो गेट रिच में।


आरती अपना वेंचर शुरु कर करने के लिए बचत करना चाहती है। आरती आईसीआईसीआई प्रू बैलेंस्ड फंड - डायरेक्ट, - डीएसपी- बीआर बैलेस्ट फंड और बिड़ला एसएल बैलेंस्ड 95 फंड - डायरेक्ट में निवेश करती है। लाइफ इंश्योरेंस (टर्म प्लान), हेल्थ इंश्योरेंस, इमर्जेंसी फंड में निवेश करते है। आरती अपने काम को बढ़ाना चाहती हैं। ऑफिस स्ट्रेस कम करने की वर्कशॉप का भी प्लान है।


आश्का की सलाह है कि थोड़ा रिस्क हर निवेश में है। रिस्क से डरें नहीं, सोच समझ कर निवेश करें। ट्रैवल करने लिए भी एसआईपी से पैसे जुड़ेंगे। म्युचुअल फंड में एसआईपी करें। 6 हजार बैलेंस्ड फंड में 5 साल लगातार निवेश करें ताकि 10 फीसदी ब्याज पर करीब 5 लाख रुपये इकट्ठा होगा। अगर 15 साल तक एसआईपी की जाएं तो 10 हजार रुपये निवेश में 41 लाख रुपये मिल सकते है। 15 हजार निवेश में 62 लाख रुपये मिल सकते है।


एफडी में इमर्जेंसी फंड में ज्यादा पैसे न रखें। एफडी में रिटर्न कम और टैक्स भी लगता है। म्युचुअल फंड में निवेश सुरक्षित है? इस सवाल पर आश्का का कहना है कि बड़े फंड मैनेजर फंड मैनेज करते हैं। फंड मैनेजर सोच समझकर बाजार में पैसा लगाते हैं जिसके कारण इसमें निवेश करना फायदेमंद है।