Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

सीखें निवेश का सही तरीका, रहें फाइनेंशियली सेहतमंद

प्रकाशित Wed, 10, 2018 पर 19:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपके निवेश से जुडा हर सवाल लेता हैं। जीवन का हर लक्ष्य अहम होता है, और ऐसे में उस लक्ष्य को पाने के लिए अनुशासित तरिके से आपको निवेश रणनिती आपनानी पडती है। योर मनी पर आज भी हम शामिल करेंगें आपके सवाल। हमारे साथ मौजूद है एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


सवालः डीएसपी ब्लैकरॉक माइक्रोकैप फंड, डीएसपी ब्लैकरॉक स्मॉल एंड मिडकैप और बिड़ला सनलाइफ बैंकिंग एंड फाइनेंशियल सर्विस फंड में निवेश कर रहा हूं। साथ ही अन्य़ फंड्स में भी निवेश जारी है। बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए निवेश करना है? 5-10 साल के लिए निवेश करना है। 15,000 रुपये की एसआईपी के लिए फंड पर सलाह दें? पोर्टफोलियो पर सलाह चाहिए?


निखिल कोठारीः स्मॉलकैप और सेक्टर स्पेसिफिक निवेश से रिस्क ज्यादा होता है। पोर्टफोलियो को रीबैलेंस करने की जरूरत है। बिड़ला सनलाइफ के दोनों फंड सेक्टर स्पेसिफिक हैं। एसबीआई एमसीएफयू फार्मा फंड का प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा है। लार्जकैप और मल्टीकैप फंड में निवेश की सलाह होगी। 1 साल से कम के निवेश के लिए लिक्विड फंड चुनें। लिक्विड फंड में डीएसपी ब्लैकरॉक अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड और यूटीआई ट्रेजरी एडवांटेज फंड में निवेश करें।


वहीं 1-3 साल के लिए शॉर्ट टर्म डेट फंड में निवेश करें। शॉर्ट टर्म डेट फंड के लिए फ्रैंकलिन इंडिया लो ड्यूरेशन और बिड़ला सनलाइफ शॉर्ट टर्म प्लान के बेहतर विकल्प है। साथ ही 3-5 साल के लिए निवेश का नजरिया है तो बैलेंस्ड फंड का चुनाव करें। इसमें एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड, एलएंडटी इंडिया प्रुडेंस फंड में निवेश करें।
 
सवालः टाटा बैलेंस्ड फंड ग्रोथ 11 लाख  रुपये एसडब्ल्यूपी 21,000 रुपये प्रति माह निवेश करते है। साथ ही अन्य 2 फंड्स में भी निवेश कर रहे है। 10,000 की हर माह फिक्स्ड इनकम है। म्युचुअल फंड में निवेश किया है और रिडेम्प्शन के जरिए कमाई हो जाती है। फंड के पैसे से 5 साल तक का खर्च निकल सकता है। अगले 10 साल के लिए प्लान करना है। लेकिन कोई नया फंड नहीं जोड़ना चाहते।


निखिल कोठारीः हर महीने 67,000 रुपये के हिसाब से मौजूदा फंड से 5 साल का खर्च निकल जायेगा। अगले 10 साल इतनी रकम के लिए 16 लाख निवेश की जरूरत होगी। तीनों फंड्स में बराबर निवेश करें।