Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें एनआरआई अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 18, 2016 पर 11:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में आपको देता है आपके तमाम सवालों के जवाब। साथ ही आपके शॉर्ट टर्म गोल और लॉन्ग टर्म गोल्स की प्लानिंग। साथ ही जानेंगे कैसे अब एनआरआईस भी खोल सकते है एनपीएस अकाउंट और कैसे करें एनआरआई अपनी  फाइनेंशियल प्लानिंग। इन तमाम सवालो के जवाब देने के लिए हमारे साथ जुड़े है ओय पैसा के फाउंडर उदय धूत।  


एनआरआई भी ऑनलाइन (एनपीएस) नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट खोल सकेंगे। जिसके लिए पैनकार्ड या आधार कार्ड से खुलेगा अकाउंट। एनआरआई के पास आधार या पैन कार्ड होना अनिवार्य है। तभी ये निवेश कर सकेगें। कोई भी एनआरआई आज किसी और देश में काम कर रहे है तो वहां भी एक सोशल स्कुरियटी का स्ट्रक्चर होता है। जिसके चलते उन्हें वहां भी रिटायरमेंट अकाउंट को फंड करना होता है। यह अच्छी बात है कि अब एनआरआई भी एनपीसी  के जरुये निवेश कर सकेगें।


कुछ एनआरआई ऐसे है कि शॉर्ट टर्म के लिए बाहर जाते है। और वो चाहते है कि वो रेग्यूलर एनपीसी कर सकें। तो इनके लिए अच्छी बात है। साथ ही टैक्स सेविंग भी कर सकते है। एनपीसी में निवेश के लिए टैक्स के लिए छूट कोई निर्धारित नहीं की गई है।


सवालः टर्म प्लान 1 करोड़ रुपये, हेल्थ प्लान में 7.5 लाख रुपये और म्युचुअल फंड में 25 लाख रुपये निवेश कर रहे है। जिसमें  एचडीएफसी टॉप 200, एचडीएफसी मिडकैप, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड जैसे कई अन्य फंड में निेवेश किया है। 15 साल बाद बच्चे की शिक्षा के लिए 20 लाख रुपये, 25 साल बाद बच्चे की शादी के लिए 45 लाख रुपये चाहिए। 2011 में विदेश जाने के बाद एसआईपी  में निवेश करना बंद कर दिया है। फिर से निवेश शुरु करना है, पोर्टफोलियो पर सलाह चाहिए। 


उदय धूतः मैसिक खर्च के लिए 6-12 गुना इमरजेंसी फंड के लिए रखें। हेल्छ इंश्योरेंस को हर 3 साल में 15 फीसदी बढ़ाएं। शिक्षा के लिए लक्ष्य कम है, इसे बढ़ाने की जरुरत है। साथ ही मौजूदा फंड अच्छे  हैं, इनमें बने रहने की सलाह होगी। सेविंग अकाउंट में जमा पैसे को इक्विटी फंड, रियल एस्टेट में निवेश करें। 


सवालः एचडीएफसी टॉप 200 में प्रति माह 1500 रुपये और आईसीआईसीआई प्रु ब्लूचिप में प्रति माह 1000 रुपये निवेश करता हूं। 6 साल में रिटायरमेंट के लिए 50 लाख रुपये चाहिए।
लक्ष्य कैसे हासिल करें।


उदय धूतः मौजूदा निवेश से लक्ष्य हासिल करना मुश्किल है। हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस कवर लें। साथ ही लक्ष्य को हासिल करने के लिए निवेश को बढ़ाना होगा। एचडीएफसी टॉप 200 में बने रहने की सलाह होगी।



वीडियो देखें