Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 09, 2016 पर 15:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी फाइनेंशियल गाइड में आपके तमाम सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ जुड़े है वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर के हेमंत रुस्तगी।


सवालः पीपीएफ में 1,50,000 रु और एलआईसी में 2100 रु का निवेश किया है। 3 साल में बच्ची के पढ़ाई के लिए 4 लाख रु, 18 साल में बच्ची की उच्च शिक्षा के लिए 15 लाख रु, शादी के लिए 25 लाख रु, और रिटायरमेंट के लिए 1.5 करोड़ रु का लक्ष्य है। इन लक्ष्य को हासिल करने के लिए 10000 रु प्रति माह निवेश कर सकता हूं। कोई ऐसा जरिया बताएं जिसमें जोखिम ना हों?


जवाबः अगर पति-पत्नि दोनों नौकरी करते है तो दोंनों को टर्म प्लान लेना चाहिए। टर्म प्लान में प्रीमियम कम है जिसकी वजह से जितना इंश्योरेंस चाहिए उतना मिल सकता है। निवेश का फोकस अच्छे रिटर्न पर होना चाहिए। जोखिम ना लेने के लिए मुच्युअल फंड में निवेश करना बेहतर फायदेमंद होगा। हर महीने इंवेस्टमेंट करने के लिए एसआईपी निवेश को चुने और एसआईपी के द्वारा इक्विटी फंड में निवेश करें। 1 साल की अवधि में शिक्षा के लिए 4 लाख रु का लक्ष्य पूरा करने के लिए हर महीने 8000 रु का निवेश करना होगा।


इस निवेश पर 8 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। वहीं 16 साल में 15 लाख रु का लक्ष्य पुरा करने के लिए हर महीने 3000 रु का निवेश करना होगा। इस निवेश पर 12 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। इक्विटी फंड के लिए कोटक सिलेक्ट, रिलायंस इक्विटी ऑप, एसबीआई मैग्नम ग्लोबल पर निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट के लिए 26 साल की अवधि पर 1.5 करोड़ रु का लक्ष्य पूरा करने के लिए हर महीने 9000 रु का निवेश करना होगा।


वीडियो देखें