Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः होममेकर कैसे बचाएं पैसे, कहां करें निवेश

प्रकाशित Fri, 24, 2016 पर 14:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसे तो हम सब कमाते हैं, लेकिन मेहनत से कमाए पैसों को सही जगह निवेश करने पर ही आपकी जिंदगी के सारे सपने पूरे होंगें। योर मनी में हम आपको निवेश से जुडी तमाम जानकारियां देंगें। साथ ही किरण शेयरस्ट्रोकर्स के फाइनेंशियल प्लानर, किरण देसाई से जानेंगे की कैसे एक गृहणी बन सकती हैं सबसे बेस्ट फाइनेंशियल प्लानर।


होममेकर के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग पर टिप्स


किरण शेयरस्ट्रोकर्स के फाइनेंशियल प्लानर, किरण देसाई का कहना है कि होममेकर को पहले अपना बजट अच्छे से बनाना चाहिए। साथ ही घर खर्च का हिसाब भी रखना चाहिए। घर खर्च के बाद होनेवाली बचत को निवेश करना चाहिए। होममेकर को अपनी बचत को सेविंग अकाउंट में पड़े रहना नहीं देना चाहिए बल्कि निवेश के जिस विकल्प को आप समझ रही है उसी में इन पैसों को लगाना चाहिए और इन निवेश पर लगने वाले टैक्स की जानकारी भी हासिल करनी चाहिए। होममेकर को अपने लिए एक इमर्जेंसी फंड भी बनाना चाहिए और अपने निवेश पर नजर बनाएं रखनी चाहिए। 


सवालः हर महीने 3000 रुपये की एसआईपी कर सकते हैं। जोखिम लेने की क्षमता ज्यादा है, अच्छे रिटर्न के लिए कौन से फंड में निवेश करें, सलाह दें।


किरण देसाईः आपको 1500 रुपये की 2 एसआईपी करनी चाहिए। 1500 रुपये रिलायंस इक्विटी ऑप. या बिड़ला फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में निवेश करे और बाकी 1500 रुपये मिरे इक्विटी फंड या डीएसपी और माइक्रोकैप फंड में निवेश कर सकते हैं।

सवालः बेटा और बहु, दोनों एनआरआई वकील हैं और गल्फ मे काम कर रहे हैं। बेटे की आय करीब 28 लाख रुपये है और एसबीआई स्मार्ट शील्ड टर्म प्लान में 1.3 करोड़ रुपये का निवेश है, जिसका प्रीमियम करीब सालाना 40000 रुपये है। इंश्योरेंस पॉलिसी का कवर बढाना है। क्या इस पॉलिसी से निकल जाना चाहिए? एसबीआई एजंट की सलाह है की 70 लाख रुपये की दूसरी पॉलिसी से लेनी चाहिए और एक्सिडेंटल कवर 50 लाख रुपये का लेना चाहिए, क्या करें?


बहू की आय माह 15 लाख रुपये है और 50 लाख रुपये कवर का एसबीआई स्मार्ट शील्ड टर्म प्लान है। एसबीआई एजंट की सलाह है की इस पॉलिसी में निवेश जारी रखें, साथ ही 50 लाख रुपये की दूसरी पॉलिसी लें और 25 लाख रुपये का एक्सिडेंटसल कवर भी लें। क्या करना चाहिए?


किरण देसाईः बेटे को 1.5 करोड़ रुपये का एक और लाइफ कवर लेना चाहिए। एचडीएफसी के टर्म प्लान मे निवेश करें, ये एसबीआई लाइफ से सस्ता है और इसमें इनकम बेनेफिट भी है। एसबीआई प्लान में निवेश जारी रखें। जनरल इंश्योरेंस कंपनियों से भी एक्सिडेंट कवर ले सकते हैं ये लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से सस्ते होते हैं। बहु के लिए एचडीएफसी लाइफ में 1 करोड़ रुपये का और निवेश करना चाहिए। जितनी कम उम्र उतना कम प्रीमियम और जितनी लंबी पॉलिसी टर्म उतना कम प्रीमियम भरना पड़ता है


वीडियो देखें