Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें महिलाएं फाइनेंशियल प्लानिंग की सही तैयारी

प्रकाशित Thu, 03, 2016 पर 19:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

क्या सही निवेश से आपके तमाम सपने पूरे हो सकते हैं? अगर आपने अपने भविष्य के लिए पैसे आज नही बचाएं, तो क्या होगा। योर मनी पर हम आपको जिंदगी के आर्थिक पहलू पर फोकस करना सीखाते है। तो आज योर मनी में महिलाएं कैसे करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग की तैयारी और इन तैयारियों में किन 5 जरूरी बातों का ख्याल रखें। इस पर चर्चा करने के लिए हमारे साथ है आनंद राठी वेल्थ मैनेजमेंट के फीरोज अजीज।


फीरोज अजीज के मुताबिक फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद जरुरी है। सबसे अहम हिस्सा अपने ऊपर निर्भर लोगों की सुरक्षा औऱ अपनी लाइफ को सुरक्षित रखना है। जिसके चलते इंश्योरेंस जरुरी होता है जिसके चलते खुद की और खुद की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस जरूरी है। अपनी आय के 7-10 गुना बराबर इंश्योरेंस खरीदें। अपने लिए अलग से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान भी खरीदें। अगर विवाहित महिलाएं एमडब्ल्यूपीए यानि मैरिड वुमेन प्रॉपर्टी एक्ट कानून के तहत इंश्योरेंस लें।


फाइनेंशियल प्लानिंग का अहम हिस्सा निवेश भी है। जहां उनकी लंबी अवधि के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए वह इक्विटी में निवेश करें। यह निवेस वह म्युचुअल फंड के जरिए इक्विटी में पैसा लगाएं। इक्विटी में निवेश से महंगाई से मुकाबले में आसानी होती है।


फीरोज अजीज का कहना है कि फाइनेंशियल फ्लानिंग करते समय में टैक्स का ध्यान जरुर रखें। अभी भी अपने फाइनेंशियल प्लानिंग में टैक्स को नजरअंदाज ना करें। साल की शुरुआत से ही टैक्स छूट के लिए निवेश करें। टैक्स छूट के पूरे फायदे के लिए जल्द निवेश जरूरी है। जिसके लिए जानकार की मदद जरुर ले।


पुरुषों की तरह महिलाओं को भी रिटायरमेंट प्लानिंग को अपने फाइनेंशियल फ्लानिंग में रखना होगा। जितना जल्दी हो रिटायरमेंट के लिए निवेश शुरू करें। और इसके लिए इक्विटी फंड में पैसा लगाएं। आय बढ़ने पर अपने निवेश को बढ़ाते चलें। जिसके लिए ईपीएफ, पीपीएफ और एनपीएस में भी निवेश किया जा सकता है।


फीरोज अजीज के अनुसार अधिकतर होता है कि अगर आपने एक बार फाइनेंशियल फ्लानिंग शुरप कर निवेश करना शुरु कर दिया तो आप निश्चित हो जाते है। लेकिन ऐसा ना करते हुए अपने निवेश की समय-समय पर समीक्षा करते रहें। प्रदर्शन के आधार पर पोर्टफोलियो में बदलाव करें ताकि निवेश और उसके रिटर्न बेहतर हो। कभी भी लक्ष्य हासिल करने के लिए निवेश की समीक्षा जरूरी होती है।


सवालः 5 साल बाद पढ़ाई के लिए 20 लाख रुपये चाहिए, जिसके लिए 5000 रुपये प्रति माह निवेश कर सकते है। कहां निवेश करना सहीं होगा।


फीरोज अजीजः युवा हैं इसलिए 30 फीसदी डेट और 70 फीसदी इक्विटी में निवेश कर सकते है। इक्विटी फंड में 5000 रुपये प्रति माह निवेश करें। बाकी पैसे के लिए एजुकेशन लोन लोन होगा। इससे 5 साल में करीब 3.79 लाख रुपये जमा हो जाएंगे। आप एसबीआई ब्लूचिप फंड, और फ्रेंकलिन इंडिया प्राइमा में निवेश कर सकते है।


सवालः एसआईपी के जरिए पॉकेट मनी से 1200-1500 रुपये निवेश करना है। कैसे और कहां निवेश करूं।


फीरोज अजीजः जल्दी निवेश की शुरूआत करने का फैसला अच्छा है। इक्विटी फंड में 80 फीसदी पैसा लगा सकते है। डेट फंड में 10 फीसदी  पैसे लगाएं। बिड़ला सनलाइफ इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं। और ब्रोकर या एएमसी से सीधे फंड खरीद सकते है।